इन जगहों पर जाकर फायर इंस्टींग्यूशर की करेगी जांच

गर्मी में बढ़ते आग के मामलों को लेकर नोएडा प्रशासन अलर्ट : इन जगहों पर जाकर फायर इंस्टींग्यूशर की करेगी जांच

इन जगहों पर जाकर फायर इंस्टींग्यूशर की करेगी जांच

Google Image | Symbolic Image

Noida : होली के बाद गर्मी की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। मार्च महीने में ही लोगों को गर्मी ने पंखा चलाने पर मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, इस साल अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। अक्सर अधिक गर्मी के मौसम में आग लगने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में आग लगने से बचाव के लिए गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट पुलिस ने योजना बनाई है। इस योजना में पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मी थानेवार कंपनियों, फैक्ट्रियों और बहुमंजिला इमारतों में जाकर अग्निशमन यंत्रों का निरीक्षण करेगी और ठीक नहीं पाए जाने पर उसे दुरुस्त कराएगी।

बढ़ती जाएगी का खास सावधानी
पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के आदेश पर तैयारियां अभी से शुरू की दी गई है ताकि भीषण गर्मी के दौरान कहीं आग लगने की घटना ना घटे। नोएडा में जिन झुग्गी एरिया में पिछले दो सालों में आग लग चुकी है। उन जगहों पर खास सावधानी बरती जाएंगी। लक्ष्मी सिंह ने सभी जोन के डीसीपी को आग लगने की आशंका खत्म करने और बचाव के इंतजाम निरीक्षण कर देखने के निर्देश दिए हैं। जिले के आला अफसर जोन स्तर कंपनी, होटल, फैक्ट्री, बहुमंजिला इमारत, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाएगी और अग्निशमन सुरक्षा को देखेगी। साथ ही अग्निशमन सुरक्षा लोगों को आग को कैसे काबू करें, इसको लेकर जागरूक करेगी।

परखी जाएगी व्यवस्था
पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक,  हर थाना क्षेत्र में इसकी तैयारी की जा रही है और भीड़भाड़ वाली जगहों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पुलिस की टीमें बहुमंजिला इमारतों में फायर इंस्टींग्यूशर की जांच करने जाएगी। साथ ही आग बुझाने को लगाई गई पानी की लाइनों को भी देखा जाएगा। कबाड़ वाले इलाके में जाकर भी वहां लोगों से बातचीत की जाएगी, जिससे आग न लगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.