कड़ाके की ठंड में गुनगुने पानी में ले सकेंगे स्विमिंग का मजा, जानिए और क्या रहेगा खास

नोएडा में बनेगा पहला International Swimming Pool : कड़ाके की ठंड में गुनगुने पानी में ले सकेंगे स्विमिंग का मजा, जानिए और क्या रहेगा खास

कड़ाके की ठंड में गुनगुने पानी में ले सकेंगे स्विमिंग का मजा, जानिए और क्या रहेगा खास

Google Image | Symbolic

Noida : शहर के तैराकों को आने वाले दिनों मे दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रशिक्षण और अभ्यास के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। नोएडा के सेक्टर-21ए स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए स्विमिंग पूल बनाया जाएगा। ये स्विमिंग पूल इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के आधार पर बनेगा। इसका निर्माण स्टेडियम में गोल्फ रेंज के पीछे खाली पड़ी जगह पर किया जाएगा। सीईओ रितु माहेश्वरी के सामने अगली बोर्ड बैठक में स्विमिंग पूल के निर्माण को लेकर फाइल रखी जाएगी। अप्रूवल मिलने के बाद प्रोसेस को आगे बढ़ाया जाएगा।

पीपीपी मॉडल पर तैयार किया जाएगा स्विमिंग पूल
नोएडा अथॉरिटी के एक अधिकारी ने बताया कि जल्द ही इसका निर्माण करने के लिए कंसलटेंट कंपनी का चयन किया जाएगा। दो कंपनियों से बातचीत की जा रही है। यह सलाहकार कंपनियां है जो अपना ड्राइंग डिजाइन तैयार करेंगी। स्विमिंग पूल का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। यानी संचालन करने वाली कंपनी को ही इसका रख-रखाव करना होगा। निर्माण लागत निकलने के बाद वो इसे प्राधिकरण के हैंड ओवर कर देगा। यहां कुशल अंतरराष्ट्रीय कोच भी रखे जाएंगे। जिनसे जल्द ही बातचीत की जाएगी।इसके बनने से करीब 500 से ज्यादा उभरते हुए एथलीट को प्रैक्टिस के लिए गुरुग्राम और दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही विदेशी खिलाड़ी स्टेडियम में आकर प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे।

वेदर एक्वेटिक स्टेडियम तैयार
सामान्य स्विमिंग ठंड के मौसम के दौरान अक्तूबर से लेकर फरवरी तक तैराक अभ्यास से दूर रहते हैं। बिना प्रैक्टिस के खिलाड़ियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। राष्ट्रीय स्तर के तैराकों को भविष्य की प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए नियमित अभ्यास को लेकर भी खास ध्यान रखा गया है। दिल्ली, बंगलूरू, मुंबई समेत अन्य जगहों के हिसाब से आल वेदर एक्वेटिक स्टेडियम तैयार किया जाएगा। वे सर्दियों में भी यहां अभ्यास कर सकेंगे।
 
इंटरनेशनल स्विमिंग पूल की खासियत
विश्व चैंपियनशिप के लिए आठ लेन की आवश्यकता होती है। ओलंपिक खेलों के लिए 10 लेन की आवश्यकता होती है। पहली और आखिरी लेन के बाहर कम से कम 2.5 मीटर चौड़ी दो जगहों के साथ लेन कम से कम 2.5 मीटर चौड़ी हैं। इसी के आधार पर ही नोएडा का स्वीमिंग पूल पूल बनाया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार स्विमिंग पूल की लंबाई 50 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर होनी चाहिए। इसमें अधिकतम 10 मीटर डाइविंग की सुविधा भी हो। मुख्य स्वीमिंग पूल के अलावा खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए एक छोटा स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.