लोकसभा चुनाव से पहले दौड़ेंगे वाहन

पांच एक्सप्रेसवे दिल्ली एनसीआर की बदलेंगे सूरत : लोकसभा चुनाव से पहले दौड़ेंगे वाहन

लोकसभा चुनाव से पहले दौड़ेंगे वाहन

Google Image | Symbolic

Noida Desk : दिल्ली एनसीआर को साल 2024 तक ट्रैफिक के जंजाल से काफी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्र सरकार (Central Government) चाहती है कि आने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) से पहले पांच अहम प्रोजेक्ट राष्ट्र को समर्पित कर दिए जाएं। इसके शुरू होने पर दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रतिदिन करीब 12 लाख वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। सरकार की कोशिश है कि चुनाव से पहले इन प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाए। इसलिए हर प्रोजेक्ट की निगरानी केंद्रीय सड़क परिवहन (Union Ministry of Road) एवं राजमार्ग मंत्रालय और गति शक्ति के तहत पीएमओ की टीम कर रही है। 

केंद्र सरकार कर रही निगरानी 
केंद्र सरकार ने बीते दिनों उन प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी मांगी थी, जिनका काम निर्धारित समय से पीछे रहा है। साथ में प्रोजेक्ट के पिछड़ने और उन संबंधित अधिकारियों का भी ब्यौरा मांगा गया, जिन पर काम की जिम्मेदारी थी। इस स्तर पर समीक्षा होने के बाद एनएचएआई (NHAI) ने भी अपने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि निर्माण एजेंसियों के साथ नियमित समीक्षा करें। अगर प्रोजेक्ट देरी से चल रहा है तो उस पर अतिरिक्त श्रम शक्ति लगाकर तेजी लाई जाए। किसी प्रोजेक्ट में कागजी कार्रवाई के चलते रुकावट आ रही है तो उन्हें तत्काल मंजूरी प्रदान की जाए। 

केंद्र सरकार की ये पांच अहम योजनाएं 
1. अर्बन एक्सटेंशन रोड दो 
यह फरीदाबाद से द्वारका के नजदीक होते हुए सिंधु बॉर्डर तक जाने वाले 74 किलोमीटर लंबी अर्बन एक्सटेंशन रोड है। इसके फरवरी 2024 तक पूरा हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

2. दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे
यह अक्षरधाम से शुरू होकर गांधीनगर, गीता कॉलोनी और सिग्नेचर ब्रिज के रास्ते यूपी बॉर्डर और बागपत के रास्ते होती हुई देहरादून तक जाएगी। इसका काम निर्धारित समय से पीछे चल रहा है, लेकिन बीते 6 महीने के अंदर प्रोजेक्ट निर्माण के काम में गति आई है।

3. द्वारका एक्सप्रेसवे
दिल्ली जयपुर नेशनल हाइवे पर जाम से बचने के लिए दिल्ली और हरियाणा के बीच 29 किलोमीटर लंबा 8 लेने चौड़ा द्वारका एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इसका 10 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली की सीमा में है। इसका काम भी पीछे चल रहा है। अब इसे फरवरी 2024 तक खोलने का लक्ष्य बनाया गया है।

4. एक्सप्रेसवे कनेक्टर
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को सीधे दिल्ली से जोड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबा कनेक्टर बनाया जा रहा है। जो दिल्ली में आश्रम और डीएनडी रोड के बीच स्थित गोल चक्कर पार्क से शुरू होगा। इसके तैयार होने पर दिल्ली फरीदाबाद के अंदर प्रत्येक दिन करीब ढाई लाख निजी वाहनों का दबाव कम होगा। इस एक्सप्रेसवे से तीन अहम एक्सप्रेसवे जुड़ेंगे।

5. कटरा एक्सप्रेसवे
दिल्ली के बाहर वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के पास से शुरू हो रहे कटरा एक्सप्रेसवे का काफी हिस्सा तैयार हो गया है। हरियाणा से जुड़े एक हिस्से को सबसे पहले पूरा करने की तैयारी है। इसके खुलने पर दिल्ली अमृतसर नेशनल हाइवे पर प्रतिदिन करीब डेढ़ लाख निजी वाहनों का दबाव कम होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.