एफएनजी एक्सप्रेसवे का काम जल्दी शुरू होगा, हरियाणा 50% खर्च उठाने को तैयार, 10 मिनट में नोएडा से फरीदाबाद

Noida News : एफएनजी एक्सप्रेसवे का काम जल्दी शुरू होगा, हरियाणा 50% खर्च उठाने को तैयार, 10 मिनट में नोएडा से फरीदाबाद

एफएनजी एक्सप्रेसवे का काम जल्दी शुरू होगा, हरियाणा 50% खर्च उठाने को तैयार, 10 मिनट में नोएडा से फरीदाबाद

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) एफएनजी एक्सप्रेसवे (फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद) बनाने के लिए नए सिरे से बजट तैयार करेगा। इस प्रोजेक्ट से जुड़े नोएडा क्षेत्र में कई काम अधूरे पड़े हैं। अब इन्हें पूरे करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। नोएडा क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर एलिवेटेड रोड, अंडरपास और सड़क बनानी हैं। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि दो-तीन महीने में काम शुरू होने की उम्मीद है। अब हरियाणा सरकार ने प्रोजेक्ट का 50% खर्च उठाने की मंजूरी दे दी है। एफएनजी एक्सप्रेसवे बनने के बाद नोएडा और फरीदाबाद के बीच की दूरी महज 10 मिनटों में सिमट जाएगी। 

हरियाणा नहीं ले रहा था दिलचस्पी
कुछ दिन पहले नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने इस परियोजना की समीक्षा की थी। सीईओ ने इंजीनियरिंग विभाग को आदेश दिया कि नए सिरे से एफएनजी एक्सप्रेसवे पर काम शुरू करें। नोएडा के क्षेत्र में बचे काम अलग-अलग वर्क सर्किल के हिसाब से बजट तैयार करें। बजट का परीक्षण करवाया जाए। इसके बाद फाइनल रिपोर्ट सौंपी जाए। पिछले कई साल से एफएनजी का काम बंद पड़ा हुआ है। इसकी वजह हरियाणा सरकार थी। दरअसल, हरियाणा सरकार अपने क्षेत्र में अधूरे काम करने के लिए तैयार नहीं थी। अब हरियाणा ने सहमति देते हुए कदम बढ़ाए हैं। 

पुल पर 50-50 प्रतिशत पैसा देंगे यूपी-हरियाणा
नोएडा और हरियाणा के बीच यमुना नदी पर नया पुल बनाने और उसके लिए 50-50 प्रतिशत पैसा देने पर सहमति बन गई है। यमुना पर बनने वाला पुल करीब 600 मीटर लंबा और 6 लेन का होगा। इस पर करीब 150 से 200 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। पुल बनाने को लेकर अभी तक अडंगा था। पुल को जोड़ने के लिए एप्रोच रोड दोनों ओर के प्राधिकरण अपने-अपने खर्चे पर बनाएंगे। नोएडा की तरफ करीब 4.7 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड बनेगी और फरीदाबाद की तरफ अभी अलाइनमेंट फाइनल नहीं हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा क्षेत्र में एफएनजी का करीब 23 किलोमीटर का हिस्सा आता है। यह सेक्टर-63 छिजारसी से शुरू होकर सेक्टर-168 यमुना पुल तक है।

नोएडा के क्षेत्र में ये काम होने अभी बाकी
1. गाजियाबाद को जोड़ने के लिए छिजारसी गांव के सामने एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा।
2. इस 3.68 किलोमीटर आगे बाएं तरफ सर्विस रोड, दायें तरफ की मुख्य सड़क और सर्विस लेन का काम किया जाना है।
3. इसके बाद हिंडन डूब क्षेत्र में सेक्टर-98 से सेक्टर-143 तक 5.665 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी।
4. शहदरा गांव और सेक्टर-143 के सामने 200 मीटर मुख्य सड़क और एक तरफ सर्विस लेन बनानी होगी।
5. सेक्टर-143 के सामने ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस को पार करने के लिए अंडरपास बनाया जाएगा।
6. अलग-अलग हिस्सों में करीब 8 किलोमीटर लंबी सड़क नोएडा प्राधिकरण को बनानी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.