शहर की इस सड़क पर मिलेगा फ्री वाई-फाई और चार्जिंग पॉइंट, सुकून भरे पल बिताने के लिए होंगी सुविधाएं

बदलता नोएडा : शहर की इस सड़क पर मिलेगा फ्री वाई-फाई और चार्जिंग पॉइंट, सुकून भरे पल बिताने के लिए होंगी सुविधाएं

शहर की इस सड़क पर मिलेगा फ्री वाई-फाई और चार्जिंग पॉइंट, सुकून भरे पल बिताने के लिए होंगी सुविधाएं

Tricity Today | Noida City

  • - लॉजिक्स मॉल सिटी सेंटर से शशि चौक तक 1.7 किमी सड़क मॉडल रोड बनेगी
  • - सड़क के इस हिस्से को मल्टी यूटिलिटी जोन बनाएगी नोएडा अथॉरिटी
  • - प्रयोग सफल रहा तो ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और दूसरी सड़कों पर लागू होगा
  • - अभी इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए 5 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं
  • - मई महीने के अंत तक यह सारी सुविधाएं आम आदमी को मिलने लगेंगी
Noida News : नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर के लोगों को एक खास तोहफा देने की योजना बनाई है। शहर की एक सड़क को मल्टी यूटिलिटी जोन के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस सड़क पर लोगों को फ्री वाईफाई चार्जिंग प्वाइंट और बैठने-घूमने-फिरने के लिए सुविधाएं मिलेंगी। लंदन टोक्यो और सिंगापुर की तर्ज पर यह प्रयोग पहली बार नोएडा में किया जा रहा है। अगर सफल रहा तो आने वाले दिनों में शहर के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे मल्टी यूटिलिटी जोन नोएडा छोटी उपलब्ध करवाएगी। नोएडा में सेक्टर-36 और सेक्टर-39 के चौराहे व सेक्टर-32 में लॉजिक्स सिटी सेंटर मॉल के चौराहे से शशि चौक तक 1.7 किमी लम्बी सड़क को नोएडा प्राधिकरण एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में करेगा। यह एक मॉडल रोड के रूप में विकसित की जाएगी।

इन सुविधाओं से लैस होगी सड़क
इस सड़क पर पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा प्राधिकरण मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई, बिल्ट-इन मोबाइल फोन चार्जिंग पॉइंट, यूएसबी पोर्ट, बेंच, साइनेज, सौर ऊर्जा से संचालित बस स्टैंड और एटीएम जैसी सुविधाएं देगा। इस सड़क पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) से जुड़े पैनिक बटन वाले पोल भी होंगे। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में दबाए जाने पर ये बटन सहायता के लिए यातायात नियंत्रण कक्ष को सिग्नल भेजेंगे। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने कहा कि परियोजना की लागत करीब 5 करोड़ रुपये है। काम शुरू हो गया है और सड़क मई के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है। यह प्रयोग सफल होने पर परियोजना को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे सहित अन्य क्षेत्रों पर लागू किया जाएगा।

सड़क के 1.7 किलोमीटर का हिस्सा होगा विकसित
नोएडा अथॉरिटी की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी ने कहा, "इस परियोजना के तहत विशेष रूप से पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए सड़क पर सुरक्षा को महत्व दिया गया है। इसके लिए थीम आधारित पैदल यात्री क्रॉसिंग सड़क का हिस्सा होंगे। सड़क के इस 1.7 किलोमीटर हिस्से को मुफ्त वाई-फाई के साथ बहु-उपयोगिता क्षेत्र (एमयूजेड) में परिवर्तित किया जाएगा" उन्होंने आगे कहा, "शहर को जीवंतता और पहचान से जोड़ने के लिए मूर्तियों का उपयोग करके सड़क को सुंदर बनाया जाएगा। एक हरित पट्टी को सड़क के साथ एकीकृत किया जाएगा। इसका उपयोग शाम की सैर करने या आराम से शांत बैठने के लिए किया जा सकता है।"

पूरे प्रोजेक्ट में होंगे करीब 5 करोड़ रुपये खर्च
नोएडा अथॉरिटी की ट्रैफिक सेल के प्रभारी उप महाप्रबंधक एसपी सिंह ने कहा, "हमने इस मॉडल रोड पर काम शुरू कर दिया है। परियोजना की लागत लगभग 5 करोड़ रुपये है। हमें उम्मीद है कि मई के अंत तक काम पूरा हो जाएगा। शहर के लोगों के लिए यह एक सुखद अहसास होगा। यह सड़क ना केवल युवाओं को आकर्षित करेंगी बल्कि शहर के बुजुर्गों को भी आराम भरे कुछ पल बिताने का अवसर देगी। अगर यह मॉडल रोड सफल रही तो आने वाले दिनों में शहर के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह की सड़के विकसित की जाएंगी।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.