कल से बच्चों को यहां लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, पूरी जानकारी

गौतमबुद्ध नगर वासियों के लिए जरूरी खबर : कल से बच्चों को यहां लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, पूरी जानकारी

कल से बच्चों को यहां लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, पूरी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida/Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले में शनिवार से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन के पंजीकरण शुरू हो गया है। जिसके लिए पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल या सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर कर सकते हैं। 3 जनवरी से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। जिसके लिए कासना स्थित जिम्स हॉस्पिटल में 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली गई है। अस्पताल में बच्चों के टीकाकरण के लिए पांच अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं और स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। वहीं, नोएडा सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में हाॅर्मोन जांच फिर से शुरू हो गई है। 

15 से 18 साल के बच्चों के लगेगी वैक्सीन 
शनिवार से 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं। बच्चों को वैक्सीन तीन जनवरी से लगनी शुरू हो जाएगी। जिसके लिए तैयारियां कर ली गई है। गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि वैक्सीन सेंटर पर बच्चों का लिए अलग से लाइन और काउंटर लगाया जाएगा। बच्चों की वैक्सीन के लिए शनिवार से पंजीकरण शुरू हो गया है। वर्तमान में उपलब्ध अकाउंट और कोविन पोर्टल पर अपने मोबाइल नंबर से नया अकाउंट बनाते हुए पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन कर्मचारी और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगेगी। जिले में अभी तक 19,38,941 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक और 13,55,794 लोगों को दूसरी खुराक लगी है, लेकिन 5,83,147 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगी हैं।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि जहां पहले पहली डोज लगवाने वाले लोग ज्यादा थे तो अब दूसरी डोज लगवाने के लिए केंद्रों पर कतारें लग रही हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से जिला स्वास्थ्य विभाग को निर्देश मिले हैं कि जल्द से जल्द जनपद में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाए, जिस पर स्वास्थ्य विभाग काफी तेजी से काम कर रहा है। बहुत ही जल्द नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ऐसे लोग नहीं बचेंगे। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ना लगाई हो।

जिम्स में बच्चों के लिए 5 बूथ लगेंगे
ग्रेटर नोएडा में कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। संस्थान में बच्चों के टीकाकरण के लिए पांच अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं और स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। साथ ही जनवरी के अंत तक एमआरआई की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। जिसके लिए मरीजों को 1,500 रुपए देने होंगे। 

जिम्स के निर्देशक ब्रिगेडियर डॉ. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पीएम द्वारा 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी गई है। जिसको ध्यान में रखते रखते हुए संस्थान ने बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए अस्पताल में 5 बूथ बनाए हैं। हर बूथ पर डॉक्टर के साथ सी नर्सिंग स्टाफ की तैनाती की गई है। संस्थान के स्टाफ को बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। 

निर्देशक डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि संस्थान में मरीजों को नई साल में आधुनिक सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। जिसके लिए कई चीजों पर कार्य चल रहा है। संस्थान में सिटी स्कैन और डायलिसिस के बाद अब एमआरआई की सुविधा मिलने शुरू हो जाएगी। जनवरी के आखिर तक इसकी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। मरीजों को इसकी सुविधा लेने के लिए संस्थान में 1,500 रुपए देने होंगे। 

जिला अस्पताल में हॉर्मोन जांच फिर शुरू हुई
नोएडा के सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में हॉर्मोन जांच फिर से शुरू हो गई है। मरीजों को थॉयराइड, विटामिन बी 12 और डी जांच की सुविधा मिलने लगी है। अस्पताल की पैथोलॉजी में मशीन के खराब होने की वजह से एक महीने तक हॉर्मोन जांच की सुविधा बंद थी। ऐसे में रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। रोगियों को डॉक्टरों द्वारा जांच का परामर्श मिलने पर निजी लैब में जांच करानी पड़ रही थी। महंगी होने के कारण कई रोगी जांच करा भी नहीं पा रहे थे।

अस्पताल के पैथोलॉजिस्ट डॉ. एचएम लवानिया ने बताया कि हॉर्मोन जांच मशीन ठीक हो गई है। ऐसे में जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि रोजाना करीब 40 रोगियों की थॉयराइड जांच और 70 से अधिक मरीजों की विटामिन बी 12 और डी जांच हो रही है। जांच रिपोर्ट भी अगले दिन रोगियों को मिल रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.