गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव: पहले दिन दोपहर तक 18 उम्मीदवारों ने कराया नामांकन

पहले दिन दोपहर तक 18 उम्मीदवारों ने कराया नामांकन

Tricity Today | नामांकन पत्र देते उम्मीदवार

  • दोपहर तक विभिन्न पदों के लिए 18 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है
  • नामांकन प्रक्रिया शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी
  • जिले में सबसे पहले जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मिहिर सेना की रूबी टांग ने पर्चा दाखिल किया
  • गौतमबुद्ध नगर में 88 ग्राम पंचायत, जिला पंचायत सदस्य के लिए पांच वार्ड और तीन क्षेत्र पंचायतों में चुनाव करवाए जाने हैं
गौतमबुद्ध नगर में आज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन का पहला दिन है। दोपहर तक विभिन्न पदों के लिए 18 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है। नामांकन प्रक्रिया शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी। जिले में सबसे पहले जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मिहिर सेना की रूबी टांग ने पर्चा दाखिल किया। उन्होंने वार्ड नंबर-1 से उम्मीदवारी पेश की है। ग्रेटर नोएडा स्थित जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय पर सुबह से ही नामांकन पत्र दाखिल करने वाले लोगों की भीड़ लगी है। 

कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जा रही है। सुरक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त रखा गया है। गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह स्वयं जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के मिशन में जुटे हुए हैं। नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन कलेक्ट्रेट पर पुलिस बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई थी। ताकि किसी तरह की आपातकालीन जरूरत के वक्त पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

88 ग्राम पंचायतों में होना है चुनाव
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गौतमबुद्ध नगर को रखा गया है। गौतमबुद्ध नगर में 88 ग्राम पंचायत, जिला पंचायत सदस्य के लिए पांच वार्ड और तीन क्षेत्र पंचायतों में चुनाव करवाए जाने हैं। दूसरे चरण के लिए 7 और 8 अप्रैल को नामांकन करवाए जाएंगे। 19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान करवाया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश में सबसे छोटी जिला पंचायत है। यहां केवल 5 वार्ड के लिए चुनाव करवाया जाना है। इसके बावजूद राजनीतिक दलों में जोड़-तोड़ का दौर चल रहा है।

तीन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों की साख दांव पर
इस चुनाव में तीन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्षों की साख दांव पर रहेगी। इनमें पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जयवती नागर बसपा के टिकट पर वार्ड नम्बर दो से खुद चुनाव लड़ रही हैं। वह पहले भी बहुजन समाज पार्टी की और से जिला पंचायत अध्यक्ष रही थीं। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रविंद्र भाटी लडपुरा समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल के गठबंधन से वार्ड नंबर-5 पर उम्मीदवार हैं। वह पहले भी समाजवादी पार्टी की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष रहे थे। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बिजेंद्र भाटी के बेटे अवनेश भाटी वार्ड नंबर-3 से दावेदारी कर रहे हैं। इस बार पिता-पुत्र बहुजन समाज पार्टी के झंडे तले खड़े हैं।

गुर्जर बिरादरी के उम्मीदवारों पर ज्यादा जोर
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के चुनाव में गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों पर ज्यादा जोर है। सत्ताधारी राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी ने 5 में से 3 गुर्जर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। वार्ड नंबर 2 से गीता भाटी, वार्ड नंबर 3 से देवा भाटी और वार्ड नंबर 4 से सोनू प्रधान गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। पार्टी ने वार्ड नंबर 5 से जाट समुदाय के अमित चौधरी को मैदान में उतारा है। वार्ड नंबर 1 से जाटव बिरादरी से ताल्लुक रखने वाली मोहिनी चुनाव लड़ेंगी, हालांकि इसमें भी एक बड़ी बात यह है कि मोहिनी जाटव के पति मनोज ठाकुर राजपूत हैं।

बहुजन समाज पार्टी ने चार उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें से तीन उम्मीदवार जयवती नागर, वीरेंद्र सिंह प्रधान और अवनेश भाटी गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। आम आदमी पार्टी के 5 उम्मीदवारों में से 3 आरती नागर, हरेंद्र सिंह और कर्मवीर राठी गुर्जर बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। सपा-रालोद गठबंधन के 5 उम्मीदवारों में से 3 गुर्जर बिरादरी से हैं। गीता भाटी, रविंद्र भाटी और समीर भाटी गुर्जर हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.