377 पोलिंग पार्टियां, 1964 कर्मचारी, 250 उपनिरीक्षक और 1 हजार कॉन्स्टेबल, जानें इस बार पंचायत चुनाव में क्या है खास

गौतमबुद्ध नगर: 377 पोलिंग पार्टियां, 1964 कर्मचारी, 250 उपनिरीक्षक और 1 हजार कॉन्स्टेबल, जानें इस बार पंचायत चुनाव में क्या है खास

377 पोलिंग पार्टियां, 1964 कर्मचारी, 250 उपनिरीक्षक और 1 हजार कॉन्स्टेबल, जानें इस बार पंचायत चुनाव में क्या है खास

Tricity Today | बूथ का जायजा लेते अफसर

  • जनपद गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होना है
  • त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद के 1964 कर्मचारियों को तैनात किया गया है
  • पूरे जनपद को 3 जोन एवं 29 सेक्टर में विभाजित किया गया है
  • 700 होमगार्डस ओर 5 कम्पनी पीएसी की तैनात की जा रही हैं
गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराने की तैयारी पूरी हो गई है। आज सभी पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा है। शनिवार को जिला पुलिस-प्रशासन ने पंचायत चुनाव की तैयारियों को अंतिम और ठोस रूप दे दिया। पोलिंग में शामिल सभी अफसरों और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। जिलाधिकारी सुहास एलवाई (DM Suhas LY) का कहना है कि निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सारी तैयारियां मुकम्मल हो गई हैं। 

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार, 19 अप्रैल को मतदान होना है। जिला प्रशासन इसे लेकर पूरी तरह सतर्क है। जनपद में एक भी बूथ सामान्य श्रेणी में नहीं है। इसलिए छोटे-बड़े हर बूथ पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। कहीं भी असामाजिक तत्वों और समर्थकों को हुड़दंग करने की छूट नहीं दी जाएगी। अगर कोई चुनाव संहिता के विपरीत गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। 

250 उपनिरीक्षक और पीएसी की 5 कंपनियां तैनात रहेंगी
चुनाव को सकुशल सम्पन्न करायें जाने के लिये  2 डीसीपी, 3 एडीसीपी, 5 एसीपी, 8 थाना प्रभारी, 3 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक व 1 हजार कॉन्स्टेबल व 700 होमगार्डस ओर 5 कम्पनी पीएसी की तैनात की जा रही हैं। पुलिस कमिश्नर द्वारा मुख्य रूप से कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये चुनाव मे तैनात पुलिस बल को स्वयं को सुरक्षित रखते हुये मतदाताओं से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराये जाने के सम्बन्ध मे दिशा निर्देश दिये गये।

3 जोन में बांटा गया है
मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताया कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे जनपद को 3 जोन एवं 29 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जेवर जोन में 11 सेक्टर बनाए गए हैं। बिसरख जोन में 8 सेक्टर होंगे। दादरी जोन में 10 सेक्टर बनाए गए हैं। 

1964 कर्मचारी संभालेंगे जिम्मेदारी
गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद के 1964 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इन सभी पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी है। सभी अफसरों और कर्मचारियों को ट्रेनिंग और प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने इस बारे में जानकारी दी।

यह है बूथों का हाल
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद गौतमबुद्ध नगर में इस बार 59 संवेदनशील, 45 अति संवेदनशील और 28 अति संवेदनशील प्लस बूथ बनाए गए हैं। इन सभी बूथों पर वीडियोग्राफी होगी और पुलिस मुस्तैद रहेगी।

377 पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं
मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होना है। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 377 पोलिंग पार्टियों को रविवार को रवाना किया गया। पोलिंग पार्टियों को इस बार चुनाव से संबंधित दस्तावेज के अलावा कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से बचाव से संबंधित उपकरण भी दिए जाएंगे।

तीन ब्लॉक हैं
उन्होंने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में जेवर, दादरी और बिसरख ब्लॉक हैं। इन तीनों ही ब्लॉक से पोलिंग पार्टियों को मतदान बूथों पर रवाना करने का काम सुबह से ही शुरू कर दिया जाएगा। मतदान में लगे कर्मियों को स्पष्ट दिशानिर्देश दिए गए हैं कि हर हाल में चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन किया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.