ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहे कोविड मरीज, अस्पतालों और जिला प्रशासन की सांसें फूलीं, अब प्रकाश हॉस्पिटल ने समर्पण किया

गौतमबुद्ध नगरः ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहे कोविड मरीज, अस्पतालों और जिला प्रशासन की सांसें फूलीं, अब प्रकाश हॉस्पिटल ने समर्पण किया

ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहे कोविड मरीज, अस्पतालों और जिला प्रशासन की सांसें फूलीं, अब प्रकाश हॉस्पिटल ने समर्पण किया

Tricity Today | ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहे कोविड मरीज

  • गुरुवार की दोपहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थित प्रकाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का स्टॉक सीमित हो गया
  • प्रकाश हॉस्पिटल के दोनों सेंटर पर कुल 150 के करीब कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है
  • डायरेक्टर आयुष चौहान ने कहा कि उनके पास सिर्फ 2 से 3 घंटे का ऑक्सीजन बचा है
  • फरीदाबाद स्थित एक वेंडर प्रकाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स को ऑक्सीजन की आपूर्ति कराता था
कोरोना के कहर से कराह रहे गौतमबुद्ध नगर में ऑक्सीजन की कमी ने कयामत के दिन दिखाने शुरू कर दिए हैं। पिछले 3 दिनों से जिले के कोविड-19 अस्पतालों में प्राण दायिनी ऑक्सीजन की जरूरी आपूर्ति रुक-रुक कर बाधित हो रही है। गुरुवार की दोपहर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थित प्रकाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का स्टॉक सीमित हो गया। अस्पताल प्रबंधन की तरफ से कहा गया कि अब सिर्फ तीन घंटे के लिए ऑक्सीजन बची है। प्रकाश हॉस्पिटल के दोनों सेंटर पर कुल 150 के करीब कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है। लेकिन ऑक्सीजन की कमी के चलते हॉस्पिटल प्रबंधन ने मरीजों के परिजनों से उन्हें कहीं और शिफ्ट कराने के लिए कहा है। 

समाप्त हो रहा है रिजर्व
प्रकाश हॉस्पिटल के डायरेक्टर आयुष चौहान ने कहा कि उनके पास सिर्फ 2 से 3 घंटे का ऑक्सीजन बचा है। बताते चलें कि गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे प्रदेश में कोविड-19 हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की भारी कमी है। जिला अस्पताल समेत सभी निजी अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन की कमी आड़े आ रही है। सेक्टर-39 जिला अस्पताल के बाद शहर के निजी अस्पतालों में से कैलाश हॉस्पिटल, प्रकाश हॉस्पिटल समेत कई दूसरे बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत सामने आई है।

हरियाणा सरकार ने लगाया प्रतिबंध
प्रकाश हॉस्पिटल के डायरेक्टर आयुष चौहान ने बताया कि फरीदाबाद स्थित एक वेंडर प्रकाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स को ऑक्सीजन की आपूर्ति कराता था। लेकिन अब हरियाणा सरकार की तरफ से शासनादेश जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि राज्य में स्थित सभी ऑक्सीजन निर्माता, वेंडर और सप्लायर पहले स्थानीय जरूरतों को पूरा करेंगे। अगर उसके बाद ऑक्सीजन बचती है, तो उसकी आपूर्ति दिल्ली और यूपी में की जाएगी। इस वजह से वेंडर ने उन्हें ऑक्सीजन की आपूर्ति देनी बंद कर दी है। उनका कहना है कि वह मरीजों की जिंदगी के साथ कोई रिस्क नहीं ले सकते। इसलिए परिजनों से यह स्पष्ट तौर पर बता दिया गया है। 

जिला प्रशासन आपूर्ति कराने में जुटा है
डायरेक्टर का कहना है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग प्रकाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया गया है कि मरीजों को कहीं और शिफ्ट नहीं करना पड़ेगा। समय से इसकी आपूर्ति अस्पताल को मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा अस्पताल प्रबंधन भी ऑक्सीजन सप्लायर से लगातार संपर्क साध रहा है। पूरी कोशिश है कि हमें आपूर्ति मिलनी शुरू हो जाए तथा मरीजों को कहीं और शिफ्ट ना करना पड़े। हम इस दिशा में निरंतर प्रयास कर रहे हैं। 

परिजनों की बढ़ी परेशानी
प्रकाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का स्टॉक समाप्त होने की सूचना मिलते ही परिजनों में हाहाकार मच गया। खास तौर पर आईसीयू में भर्ती संक्रमित मरीजों के परिजन बेहाल हो गए। उनका कहना है कि इस विकट परिस्थिति में अगर अस्पताल में ऑक्सीजन की जरूरत के मुताबिक सप्लाई नहीं मिलेगी, तो प्रबंधन सभी मरीजों को कहीं और शिफ्ट करेगा। ऐसे में आईसीयू में भर्ती संक्रमितों की जान को खतरा हो सकता है। तीमारदारों का कहना है कि जिला प्रशासन प्रकाश हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करे। ताकि मरीजों को आईसीयू में ऑक्सीजन की पूर्ति होती रही। हॉस्पिटल को उन्हें कहीं और शिफ्ट करने की जरूरत ना पड़े।

कैलाश हॉस्पिटल में हुई किल्लत
नोएडा के सेक्टर-27 में स्थित कैलाश अस्पताल की वरिष्ठ डॉक्टर रितु ने बताया कि अस्पताल प्रशासन गुरुवार की सुबह से ही काफी परेशान हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी है। उनका कहना है कि केवल 4 से 5 घंटों के लिए ही उनके पास ऑक्सीजन बचा है। उन्होंने जिला प्रशासन से संपर्क किया है। लेकिन वहां से कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया गया है। ऑक्सीजन की कमी होने के कारण फिलहाल अस्पताल में अब बाहर से आने वाले मरीजों को लेना बंद कर दिया है। उनका कहना है कि पहले अस्पताल में एडमिट मरीजों का ख्याल रखा जाएगा। हॉस्पिटल में इस समय करीब 450 से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है। ऐसे में उनको कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा।

जिला कोविड अस्पताल में हाल बेहाल है
नोएडा के सेक्टर-39 में बनाए गए कोविड-19 अस्पताल में मंगलवार और बुधवार को ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित रही। इसकी वजह से अस्पताल में भर्ती सैकड़ों मरीजों का बुरा हाल रहा। नोएडा में सेक्टर-39 के अस्पताल को ग्रेटर नोएडा में ऑक्सीजन निर्माता कंपनी आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स आपूर्ति करती है। कंपनी पर इस वक्त उत्पादन से ज्यादा आपूर्ति का बोझ है। जिसके चलते बार-बार आपूर्ति बाधित हो रही है। मंगलवार को सुबह और शाम दो बार इस अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो गई थी। ग्रेटर नोएडा के नोएडा इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस में भी ऑक्सीजन की कमी हो गई थी। जिसके बाद कंपनी और अस्पताल के कर्मियों में झगड़ा भी हुआ था। अब एक बार फिर पिछले एक घंटे से नोएडा के सेक्टर-39 अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद है। जिससे मरीजों का बुरा हाल है। यहां ज्यादातर मरीजों को ऑक्सीजन के सहारे उपचार दिया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.