आज से इस्तेमाल करें यह घरेलू उपाय, 2 हफ्तों में दिखेगा रिजल्ट

कमर तक लंबे बाल करने का आइडिया : आज से इस्तेमाल करें यह घरेलू उपाय, 2 हफ्तों में दिखेगा रिजल्ट

आज से इस्तेमाल करें यह घरेलू उपाय, 2 हफ्तों में दिखेगा रिजल्ट

Google Image | symbolic image

Noida News : आज के समय में गिरते बालों की समस्या  बहुत सामान्य हो गई है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लंबे बालों की चाहत हर महिलाओं की होती है। कई लड़कियों की ख्वाहिश होती लंबे बाल रखना, लेकिन कुछ कारणों से किसी-किसी के बाल जल्दी नहीं बढ़ते हैं। अगर आप अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर रहे हैं तो धीरे-धीरे इनका पोषण कम होने लगता है और ये बड़ी आसानी से कमजोर होकर गिरने लगते हैं। टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोगों में इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं। अगर आप भी घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो आपके घरेलू उपायों पर गौर करना चाहिए ताकि बाल को पर्याप्त पोषण भी मिले और कैमिकल का झंझट भी न हो। 

करी पत्ते का तेल
करी पत्ता बालों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक के रूप में काम करता है। इसके लिए नारियल लें और उसमें करी पत्ता डालकर गर्म करने के बाद छान लें। इस मिश्रण को बालों के साथ-साथ जड़ों में भी लगाएं और लगभग एक घंटे बाद शैंपू से धो लें।

आंवला 
आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मजबूत, लंबे, काले घने बालों के लिए आप आंवला का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए आंवले का जूस निकालें और सप्‍ताह में कम से कम एक बार बालों में लगाएं। इसके अलावा आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

एलोवेरा
त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है। एक कप एलोवेरा जेल लें। इसमें दो बड़े चम्मच शुद्ध शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। अब 20-30 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। पानी से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें।  

मेथी
मेथी के बीज ऐसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके बालों की बनावट में सुधार करते हैं। यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है और डैंड्रफ जैसी परेशानियों का इलाज भी करते हैं। यह बालों की जड़ों को पोषण देता है और जिससे बालों का टूटना भी कम हो सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.