इस्कॉन में गोवर्धन पूजा की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

नोएडा : इस्कॉन में गोवर्धन पूजा की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

इस्कॉन में गोवर्धन पूजा की धूम, मंदिर में लगा भक्तों का तांता

Tricity Today | Giriraj Govardhan Puja festival

Noida : बुधवार को इस्कॉन नोएडा मन्दिर में गिरिराज गोवर्धन पूजा उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर इस्कॉन नोएडा मन्दिर से जुड़े भक्तों ने सवा टन पके हुए चावल और हलवे से लगभग 15 फुट लम्बे गोवर्धन पर्वत का निर्माण किया। सुबह 8 बजे से ही मन्दिर में श्रद्धालुओं का तांता लग गया था। मुख्य उत्सव सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक चला। भक्तों ने गिरिराज की पूजा परिक्रमा की। गिरिराज को विभिन्न प्रकार की मिठाईयों, फलों, सूखे मेवे और पकवानों का भोग लगाया गया।

भक्तों ने कीर्तन में लिया भाग
मन्दिर के अध्यक्ष श्रीमन वंशीधर दास "गिरिराज धरण हम तुम्हरी शरण" के भजन कीर्तन से सबको मन्त्रमुग्ध कर दिया। परम पूज्य राम गोविन्द स्वामी महाराज ने गोवर्धन पूजा के महत्त्व और किस प्रकार इसे सम्पन्न किया जाना चाहिए पर विशेष प्रवचन दिया। उपस्थित भक्तों ने अत्यन्त उत्साहपूर्वक कीर्तन में भाग लिया और नृत्य के साथ उत्सव का आनन्द उठाया। अंत में सभी को भरपूर स्वादिष्ट प्रसादम वितरित किया गया। इस उत्सव में लगभग 800 भक्तों ने भाग लिया।

गोवर्धन पूजा एक पारम्परिक उत्सव
संस्थापकाचार्य श्रील प्रभुपाद ने कहा कि गोवर्धन पूजा एक पारम्परिक उत्सव है, जिसका आरम्भ स्वयं भगवान कृष्ण ने किया था। इसी परम्परा का अनुगमन करते हुए विश्व के लगभग 800 से अधिक इस्कॉन मन्दिरों सूट केन्द्रों में गोवर्धन पूजा मनाई जाती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.