साऊथ नोएडा के सबसे शानदार सेक्टर में बसने का सुनहरा मौक़ा, प्राधिकरण ला रहा है भूखंड योजना, ये होंगे साइज और रेट

खास खबर : साऊथ नोएडा के सबसे शानदार सेक्टर में बसने का सुनहरा मौक़ा, प्राधिकरण ला रहा है भूखंड योजना, ये होंगे साइज और रेट

साऊथ नोएडा के सबसे शानदार सेक्टर में बसने का सुनहरा मौक़ा, प्राधिकरण ला रहा है भूखंड योजना, ये होंगे साइज और रेट

Tricity Today | (Ritu Maheshwari IAS

Noida News : साऊथ नोएडा के सेक्टर-151 में इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स (Noida Golf Course) का निर्माण चल रहा है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) अब जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida Expressway) के किनारे विकसित हो रहे इस सेक्टर में रेजिडेंशियल भूखंडों (Noida Residential Plots Scheme) की योजना लाएगा। करीब 200 प्लॉट्स आवंटित करने के लिए यह योजना आएगी। ये भूखंड 250 से 450 वर्गमीटर तक क्षेत्रफल वाले होंगे। प्राधिकरण के अधिकारियों को मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO Noida) ऋतु माहेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) ने यह योजना लेन के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया है।

इसके अलावा जेजे कॉलोनी के निवासियों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के पुनर्वास के लिए 95 फ्लैटों का आवंटन 31 जुलाई तक किया जाएगा। इनमें सेक्टर 117, 118 और 122 दो कमरों के 79 फ्लैट हैं। सेक्टर 55, 82, 99 आदि में एक कमरे के 18 फ्लैट शामिल हैं। सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने आवासीय भूखंड विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान यह फैसले लिए हैं। 

सीईओ माहेश्वरी ने कहा, 'मैंने जिम्मेदार अफसरों को निर्देश दिया है कि सेक्टर 151 में भूखंडों की योजना जुलाई के अंत तक जनता के लिए घोषित की जाए।" नोएडा प्राधिकरण के एजीएम अनिल कुमार सिंह के अनुसार, सेक्टर 151 में 200 से अधिक आवासीय भूखंडों को योजना लाई जाएगी। भूखंड 250, 300 और 450 वर्गमीटर के हैं। अंतिम संख्या लगभग एक सप्ताह में तय हो जाएगी और योजना जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत तक घोषित की जाएगी। 

प्राधिकरण ने अभी तक यह घोषित नहीं किया है कि इन भूखंडों को किस रेट पर आवंटित किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि यह रेट 40 से 50 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर तक हो सकता है। इसके अलावा, सीईओ नोएडा ने निर्देश दिया कि शहर के अन्य हिस्सों में अब तक रद्द किए गए सभी आवासीय भूखंडों को तैयार किया जाए। ऐसे भूखंडों को भी इस योजना में शामिल किया जाना चाहिए।

सीईओ ने सेक्टर 55, 82, 99, 117, 118 व 122 में लगभग 97 घर एक कमरे और दो कमरे के उपलब्ध हैं। इन फ्लैटों को जेजे कॉलोनी के निवासियों और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लाभार्थियों को आवंटित किया जाए। 31 जुलाई तक यह योजना घोषित की जाएगी। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी ने संजय कुमार सिंह कहा, "इस श्रेणी में 18 दो बेडरूम वाले फ्लैट और 79 एक कमरे के सेट हैं। हम आने वाले दिनों में योजना तैयार करेंगे। हम ऐसे और भी एलआईजी, एमआईजी या एचआईजी फ्लैटों को योजना में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, जो पुरानी योजनाओं में आवंटित नहीं हो सके थे। हमारा लक्ष्य 31 जुलाई तक योजना लाना है।"

सीईओ माहेश्वरी ने निर्देश दिया कि वर्ष 2011 की पहली आवासीय भूखंड योजना के तहत सभी सफल और पात्र आवेदकों को अगले सप्ताह के भीतर आवंटन पत्र जारी किए जाएं। साथ ही 50 लाख रुपये से अधिक वाले बकाएदारों के आवंटन रद्द कर दिए जाएं। 50 लाख रुपये से कम के वाले बकाएदारों को नोटिस भेजा जाए। इसी तरह संस्थागत भूखंडों के 30 लाख रुपये से अधिक वाले बकाएदारों के खिलाफ एक महीने के भीतर कार्रवाई की जाए। ई-नीलामी के माध्यम से स्कूलों और नर्सिंग होम आदि के लिए एक नई योजना लाने का आदेश सीईओ ने दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.