जीएसटी फर्जीवाड़े में 400 नई कंपनियां सामने आई, ठगी का आंकड़ा 3,000 के पार पहुंचा

योगी आदित्यनाथ तक पहुंचा Noida Police का गुड वर्क : जीएसटी फर्जीवाड़े में 400 नई कंपनियां सामने आई, ठगी का आंकड़ा 3,000 के पार पहुंचा

जीएसटी फर्जीवाड़े में 400 नई कंपनियां सामने आई, ठगी का आंकड़ा 3,000 के पार पहुंचा

Tricity Today | गिरफ्तार आरोपी

Noida News : नोएडा पुलिस ने जीएसटी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले एक गैंग का भंडाफोड़ किया था। इस मामले में एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं। इस मामले में 15 हजार करोड़ों पर एक से ज्यादा की हेराफेरी और 400 और नई कंपनियों का पता चला है। इन कंपनियों का आंकड़ा अब 3 हजार पार हो गया है। वहीं नोएडा पुलिस के इस खुलासे के बाद लखनऊ से लेकर दिल्ली तक आला अधिकारियों की बैठक जारी है। इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस, एसटीएफ, जीएसटी समेत इंटेलिजेंस के बड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जांच में तेजी लाकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही नोएडा पुलिस की पीठ थपथपाई है।

देशभर से नोएडा पुलिस को आ रहे कॉल
यह खुलासा नोएडा पुलिस का अब तक का सबसे बड़ा खुलासा है। इस गैंग के पर्दाफाश होने के बाद देशभर के अलग-अलग जिलों के लोग नोएडा पुलिस से संपर्क साध रहे हैं। फोन करने वाले बता रहे हैं कि उनके नाम पर भी फर्जी कंपनियां चल रही हैं। अब नोएडा पुलिस इन लोगों का नाम एक साथ केस में जोड़ेगी। आने वाले दिनों में पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जा सकता है। जिस तरीके से दिन पर दिन जांच की जा रही है। वैसे जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में इस गैंग के बारे में और नए खुलासे होने की बात कही जा रही है।

जांच में आई तेजी
एडीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया कि नोएडा पुलिस की अलग-अलग टीमें कई शहरों में जाकर छापेमारी कर रही है। इस मामले में उत्तर प्रदेश राज्य और केंद्र की गई एजेंसी मामले को संज्ञान में लेकर जांच कर रही है। जांच में पुलिस को इस गिरोह का नेटवर्क देश के लगभग सभी राज्यों में मिला है। नई 400 कंपनियों से कितने का फर्जीवाड़ा किया गया। इसकी जांच जारी है। उन्होंने बताया कि फरार आरोपियों की तलाश जारी है जल्द उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

क्या है मामला 
नोएडा पुलिस ने बृहस्पतिवार को 2660 फर्जी कंपनी बनाकर जालसाजी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का दिल्ली से पकड़ा है। यह गैंग पिछले 5 सालों से देशभर में एक्टिव था। इस गिरोह ने फर्जी फर्म बनाकर जीएसटी रिफंड आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) प्राप्त कर सरकार को हजारों करोड़ का चूना लगाया था। ठगों का पहला मोड्यूल आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिए ऐसे लोगों को टारगेट करते थे, जो पढ़े लिखे नही होते और नशे के आदी होते थे। इन लोगों से इनके आधार पर अपना दिया मोबाइल नम्बर लिंक करवाते थे और बदले में एक हजार रुपये से 1500 रुपये देते थे। इस आधार के जरिये पैन कार्ड तैयार कराया जाता था और फिर इन फर्जी दस्तावेजों की मदद से फर्जी फर्म रजिस्टर कराई जाती थी।

धोखाधड़ी का मामला दर्ज
नोएडा पुलिस ने महिला समेत 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपियों के नाम मोहम्मद यासीन शेख, अश्वनि पाण्डे, आकाश सैनी, विशाल, राजीव, अतुल सेंगर, दीपक मुरजानी और उसकी पत्नी विनीता है। ये लोग मधु विहार, दिल्ली में ठगी के इस धंधे का आफिस चला रहे थे। इनके खिलाफ सेक्टर 20 थाना पुलिस ने धोखाधड़ी के मामलों में मामला दर्ज किया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.