गौतम बुद्ध नगर निभाएगा यूपी में अहम भूमिका, 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश, लाखों रोजगार...

Ground Breaking Ceremony 2024 : गौतम बुद्ध नगर निभाएगा यूपी में अहम भूमिका, 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश, लाखों रोजगार...

गौतम बुद्ध नगर निभाएगा यूपी में अहम भूमिका, 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश, लाखों रोजगार...

Tricity Today | Symbolic

Noida | Lucknow News : उत्तर प्रदेश को सपनों का शहर बनाने के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है। प्रदेश में लगातार विकास की गाथा लिखी जा रही हैं। ऐसे में लखनऊ में आज यानी सोमवार से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (4.0 Ground breaking ceremony 4.0) का आयोजन हो रहा है। 21 फरवरी तक होने वाले इस कार्यक्रम में अकेले गौतमबुद्ध नगर से यूपी को 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश धरातल पर उतारा जाएगा। इससे करीब तीन लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। साफ है कि यूपी के ग्रोथ इंजन के रूप में तीनों प्राधिकरण अहम भूमिका निभाएंगे। अथॉरिटी के तीनों सीईओ लखनऊ पहुंच चुके हैं।
400 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ
नोएडा प्राधिकरण करीब 75 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारेगा। यमुना प्राधिकरण 45 हजार करोड़ और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण करीब 60 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारेगा। इससे शहर में 400 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ होगा। परियोजनाओं में लोडिग मोबाइल प्रोडक्ट की असेंबलिंग से लेकर टॉय प्रोडक्शन, डाटा सेंटर और वेलनेस सेंटर जैसी परियोजनाएं शामिल रहेगी। दोनों प्राधिकरण की तरफ से एक लाख करोड़ से अधिक के निवेश धरातल पर उतारे जाएंगे, जिनसे दो लाख से अधिक रोजगार पैदा होंगे। हालांकि इसके पीछे गौतमबुद्ध नगर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना का अहम श्रेय है। इसके बनने के बाद ही विदेशों से गौतमबुद्ध नगर में निवेश आया है।

लाखों लोगों के लिए रोजगार का अवसर
योगी सरकार ने यौडा को जीबीसी 4.0 के लिए प्राप्त निवेश प्रस्तावों में से कुल 43,750 करोड़ रुपये का निवेश धरातल पर उतारने का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य के सापेक्ष यौड़ा ने 45,148 करोड़ रुपये के निवेश को घरातल पर लाने में सफलता प्राप्त की है। यह लक्ष्य का 103 प्रतिशत से ज्यादा है। इसके तहत 21 ऐसी परियोजनाएं हकीकत बनेंगी, जिनके लिए बीडा ने अलग-अलग देसी और विदेशी कंपनियों के साथ समझौते किए हैं। जबकि 259 ऐसी परियोजनाएं भी घरातल पर उतरने जा रही हैं, जो एमओयू की श्रेणी से बाहर है। इन परियोजनाओं की शुरुआत से न सिर्फ यह क्षेत्र औद्योगिक विकास की रेस में सरपट दौड़ लगाएगा, बल्कि लाखों रोजगार सृजित कर लोगों को रोजी रोटी देने सक्षम हो सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.