ब्लास्ट के लिए एनसीआर के इस शहर से 19 दिन रोजाना आएगा बारूद, नोएडा पुलिस की रहेगी कड़ी चौकसी

Supertech Twins Tower : ब्लास्ट के लिए एनसीआर के इस शहर से 19 दिन रोजाना आएगा बारूद, नोएडा पुलिस की रहेगी कड़ी चौकसी

ब्लास्ट के लिए एनसीआर के इस शहर से 19 दिन रोजाना आएगा बारूद, नोएडा पुलिस की रहेगी कड़ी चौकसी

Tricity Today | Supertech Twin Tower

  • - 2 अगस्त से बारूद लगाने का काम शुरू होगा और 20 अगस्त को खत्म
  • - 21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे ट्विन टावर ध्वस्त किए जाएंगे
  • - एक दिन के लिए 2 हाउसिंग सोसायटी के 7000 लोग बेघर होंगे
  • - 500 पुलिस वाले, फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ तैनात होगी
  • - शहर में बारूद लाने के लिए एनओसी देगी गौतमबुद्ध नगर पुलिस
     
Noida News : नोएडा में सुपरटेक बिल्डर (Supertech Builder) के अवैध ट्विन्स टावर की गिराने की तैयारियां करीब छह महीनों से चल रही हैं। अब यह काम अंतिम चरण में है। 21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे एपैक्स और सियान टावर को गिरा दिया जाएगा। इसके लिए 2 अगस्त से दोनों बिल्डिंगों में बारूद लगाने का काम शुरू होगा। खास बात यह है कि पुलिस की कड़ी चौकसी में रोजाना सुबह के वक्त बारूद लाया जाएगा और बाकी बचा बारूद शाम के वक्त वापस ले जाया जाएगा। बुधवार को नोएडा प्राधिकरण, पुलिस, जिला प्रशासन, ध्वस्तीकरण कर रही एडीफाईस एजेंसी और सुपरटेक बिल्डर की बैठक हुई। एजेंसी ने बताया कि ध्वस्तीकरण वाले दिन 500 से अधिक पुलिस कर्मियों की जरूरत होगी। 

नोएडा में बारूद लाने के लिए पुलिस देगी एनओसी
नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि शहर में बारूद लाने के लिए पुलिस से एनओसी 2-3 दिन में मिल जाएगी। पुलिस एस्कार्ट में रोजाना पलवल स्थित मैगजीन से बारूद ट्विन टावर तक आया करेगा। शाम तक जितना बारूद बच जाएगा, उसे वापस पुलिस सुरक्षा में भेजा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि 100 मीटर के दायरे को पूरी तरह खाली कराया जाएगा। इस दायरे में सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के अलावा पार्क हैं। दोनों सोसाइटी में 1300 से अधिक फ्लैट हैं। हर फ्लैट में औसतन चार लोग निवास कर रहे हैं। इसके अलावा सुरक्षा गार्ड, लिफ्ट कर्मी और सफाई कर्मी समेत अन्य को मिलाकर इनकी संख्या 7000 के आसपास पहुंच जाएगी। इन सभी लोगों को सुबह 8-9 बजे के आसपास फ्लैटों से बाहर कर दिया जाएगा। इसके लिए फ्लोर और टावर वाइज टीम का गठन किया जाएगा। जो पूरी तरह सुनिश्चित करेंगी कि फ्लैटों के अंदर कोई नहीं है।

2 अगस्त से टावरों में बारूद लगाएगी एजेंसी
ट्विन टावरों में बारूद लगाने का काम 2 अगस्त से शुरू होगा। यह 20 अगस्त तक लगाए जाएंगे। ऐसे में 2 अगस्त से ही ट्विन टावर परिसर में एडीफाईस एजेंसी और बारूद लगाने वाले लोगों के अलावा किसी को नहीं जाने दिया जाएगा। पुलिस इसको अपने सुरक्षा घेरे में ले लेगी। आपको बता दें कि सुपरटेक बिल्डर के अवैध ट्विन्स टावर को गिराने की तारीख और वक्त मुकर्रर किए जा चुके हैं। दोनों टावर 21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे एक साथ गिराए जाएंगे। जिसके लिए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

करीब 7000 लोग 10 घंटे अपने घरों में नहीं रहेंगे
सुबह 8-9 बजे के आसपास सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी में रहने वाले करीब 7,000 लोगों को बाहर निकाल दिया जाएगा। करीब 10 घंटे तक लोग फ्लैटों से बाहर रहेंगे। अब अगले सप्ताह दोबारा से पुलिस और एओए के साथ बैठक होगी, जिसमें तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अब एनडीआरएफ के साथ होगी सीईओ की बैठक
मीडियाकर्मी कहां रोके जाएंगे, इसकी पूरी योजना तैयार की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर सुपरटेक बिल्डर एमरॉल्ड कोर्ट में कमजोर पाए गए पिलर और अन्य मरम्मत का काम शुरू करेगा। ट्विन टावर ध्वस्तीकरण को लेकर 14 अगस्त को मॉक ड्रिल किया जाएगा। इसमें खासतौर से पुलिस की तैयारियों को परखा जाएगा। पुलिस के अलावा एंबुलेंस, अस्तपाल और अग्निशमन आदि की तैयारी का रिहर्सल होगा। पुलिस के अलावा एनडीआरएफ ध्वस्तीकरण वाले दिन मौजूद रहेगी। इसके लिए अगले सप्ताह खुद सीईओ रितु महेश्वरी एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.