FASTag को सरकार की मंजूरी का इंतजार, टोल पार करना मानो लड़ी जा रही हो एक जंग

गुरुग्राम-फरीदाबाद टोल प्लाजा : FASTag को सरकार की मंजूरी का इंतजार, टोल पार करना मानो लड़ी जा रही हो एक जंग

FASTag को सरकार की मंजूरी का इंतजार, टोल पार करना मानो लड़ी जा रही हो एक जंग

Google Image | Symbloic

Gurugram News : फ़रीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर यात्रियों, विशेषकर कार्यालय जाने वालों की परेशानियों का कोई अंत नहीं हो पा रहा है। हालांकि टोल प्लाजा का संचालन करने वाली कंपनी ने FASTag से संबंधित सभी उपकरण लगवा लिए हैं, लेकिन इस पर कोई प्रगति नहीं हो सकी है। इसका सबसे बड़ा कारण हरियाणा सरकार को भेजे गए प्रस्ताव को अभी तक मंजूरी नहीं मिलना है। फास्टैग सुविधा के अभाव में टोल राशि को अलग-अलग चार्ज करने के कारण प्लाजा पर वाहनों की कई किलोमीटर तक कतारें लग जाती हैं। 

रोजाना लग जाते हैं 15-20 मिनट
राज्य सरकार ने राज्य की सड़कों पर भी टोल का भुगतान करने के लिए FASTag के इस्तेमाल को लेकर 2019 में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI-National Highways Authority of India) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर टोल प्लाजा अभी तक अनुमति का इंतजार कर रहा है। फरीदाबाद के सेक्टर 11 के निवासी उपेंद्र दहिया ने बताया कि वे टोल पर जाम के कारण हर दिन देरी से कार्यालय पहुंचते हैं। यात्रियों को टोल पार करने के लिए सुबह के पीक आवर में 15 से 20 मिनट तक इंतजार करना पड़ता है।

एक किलोमीटर तक वाहनों की कतारें 
फ़रीदाबाद के एक अन्य निवासी राजीव रंजन, जो हर दिन कार से गुरुग्राम जाते हैं, ने बताया कि टोल पर सुबह और शाम जाम के कारण, हमें रोज़ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी तो वाहनों की कतारें एक किलोमीटर तक भी पहुंच जाती हैं। हमने कई बार शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि गुरुग्राम-फरीदाबाद टोल प्लाजा, 2012 में स्थापित किया गया था। यह लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकार क्षेत्र में आता है। सभी 21 लेनों पर टोल प्लाजा पर जाम की समस्या रोजाना होती है।

सभी उपकरण तैयार, बस सरकार की अनुमति का इंतजार
टोल ऑपरेटिंग कंपनी साउथ एशियन टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड के आशीष भारद्वाज ने बताया कि इन दिनों महिपालपुर में सड़क निर्माण कार्य के कारण यहां वाहनों का दबाव बढ़ गया है। हम किसी तरह अतिरिक्त लोगों को इसे कंट्रोल करते हैं। यह टोल प्लाजा FASTag के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों से सुसज्जित है, लेकिन हम एक साल से राज्य सरकारी की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं। एक बार जब हमें हरी झंडी मिल जाएगी, तो फास्टैग सुविधा एक सप्ताह के भीतर शुरू कर दी जाएगी। वर्तमान में, प्लाजा मौजूदा हाइब्रिड संग्रह प्रणाली को जारी रख जा रहा है। इसमें टोल का भुगतान करने के लिए नकद या मासिक पास का उपयोग किया जाता है। पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा कि फास्टैग प्रणाली को चालू करने की प्रक्रिया जारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.