नोएडा के हेलमेट मैन को नेपाल में मिला अवार्ड, सड़क से जुड़ी है इनकी कहानी

अच्छी खबर : नोएडा के हेलमेट मैन को नेपाल में मिला अवार्ड, सड़क से जुड़ी है इनकी कहानी

नोएडा के हेलमेट मैन को नेपाल में मिला अवार्ड, सड़क से जुड़ी है इनकी कहानी

Tricity Today | नोएडा के हेलमेट मैन को नेपाल में मिला अवार्ड

Noida : राघवेंद्र कुमार जिन्हें अब दुनिया हेलमेट मैन ऑफ इंडिया के नाम से जानती है। इनको अब विश्व के अलग-अलग देशों से सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए बुलावा आ रहा है। हाल में ही राघवेंद्र कुमार को काठमांडू (नेपाल) में एशियन एक्सीलेंस अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान काठमांडू हयात रिजेंसी होटल में आयोजित किया गया था। जहां पर मुख्य अतिथि नेपाल लुंबनी प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर पोखरेल के हाथों से हेलमेट मैन को अवार्ड मिला।

हेलमेट मैन को पुरस्कार के लिए चयन अप्रैल माह में हुआ था। यह पुरस्कार एशियाई देशों मलेशिया, मेक्सिको, भारत, इंडोनेशिया, नेपाल, सिंगापुर, फिलीपींस, मॉरीशस, श्रीलंका, से तीस व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य के लिए दिया गया। जिसमें पहले पायदान पर भारत से हेलमेट मैन का नाम था।

सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए कार्य
राघवेंद्र कुमार पिछले 8 सालों से सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए कार्य कर रहे हैं। भारत के हर नागरिक को स्मार्ट रोड यूजर बनाना चाहते हैं। यह लगातार सड़कों पर बिना हेलमेट चलने वाले सवारियों को जागरूक करते हैं और उन्हें निशुल्क हेलमेट पहनाते हैं। अब तक 55 हजार से ज्यादा लोगों को फ्री हेलमेट पहना चुके हैं। हेलमेट मैन को भारत के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी बधाई दी और और उनके मिशन को आगे बढ़ाने के लिए मदद करने के लिए भी आश्वासन दिया है।

निशुल्क ले सकेंगे हेलमेट
हेलमेट मैन के नाम से प्रसिद्ध राघवेंद्र सिंह ने हेलमेट बैंक खोलने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से 200 वर्क फुट जगह उपलब्ध कराने की मांग रखी है। यह हेलमेट बैंक 365 दिन सुबह 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक खुलेगा। हेलमेट बैंक से हेलमेट लेने के लिए आपको अपनी आईडी दिखानी होगी। आईडी दिखाकर यहां से 7 दिन के लिए निशुल्क हेलमेट ले सकेंगे। पहला हेलमेट बैंक परी चौक के पास स्थापित करने की योजना है। इस योजना का उद्देश्य बिना हेलमेट दो पहिया वाहन पर यात्रा करने वालों को जागरूक करने का है। ताकि वह सड़क हादसों से बच सकें और बाइक चलाने वाला व्यक्ति और पीछे बैठने वाला व्यक्ति भी हेलमेट पहने। लोग ई-चालान से बचने के लिए नान ब्रांडेड हेलमेट नहीं पहनेंगे। अभी हेलमेट नहीं पहनने और नॉन ब्रांडेड हेलमेट पहनने से सड़क हादसों के दौरान कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.