होम्योपैथी चिकित्सक करेंगे कोविड मरीजों का इलाज, मिली मंजूरी, डॉक्टरों ने जताई खुशी

अच्छी खबर : होम्योपैथी चिकित्सक करेंगे कोविड मरीजों का इलाज, मिली मंजूरी, डॉक्टरों ने जताई खुशी

होम्योपैथी चिकित्सक करेंगे कोविड मरीजों का इलाज, मिली मंजूरी, डॉक्टरों ने जताई खुशी

Google Image | Symbolic Photo

आयुष मंत्रालय ने होम्योपैथिक चिकित्सकों को भी कोरोना मरीजों को देखने की अनुमति दे दी है। इसके बाद अब ग्रेटर नोएडा में कोविड मरीजों का इलाज होम्योपैथिक चिकित्सक भी कर सकेंगे। होम्योपैथिक चिकित्सक शुरुआती लक्षण और लक्षण विहीन मरीजों को अटेंड करेंगे। इसके बाद वे गंभीर स्टेज वाले मरीजों को अस्पतालों में रेफर कर देंगे। सरकार के इस आदेश के बाद होम्योपैथिक चिकित्सकों में खुशी है। उनका कहना है कि कोरोना की इस महामारी के दौर में उन्हें भी जनसेवा का मौका मिलेगा। 

आयुष मंत्रालय की गाइड लाइन में बताया गया है कि जो मरीज होम आईसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं, उन्हें होम्योपैथिक चिकित्सक देख सकते हैं। उन्हें प्रोटोकॉल फॉलो कराना होगा। होम्योपैथिक चिकित्सक को मरीज के लक्षणों पर नज़र रखनी होगी। इसके अलावा तमाम शर्तें तय की गई हैं। डॉक्टर को इनका पालन करना होगा। होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ जितेंद्र सिंह ने आयुष मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना में होम्योपैथी की दवा कारगर है। 

सिंह ने बताया कि कोविड पीड़ित ज्यादातर मरीजों में इलाज के दौरान कई प्रकार के साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल रहे हैं। मरीजो में पोस्ट कोविड लक्षणों के आधार पर होम्योपैथी दवाओं का चयन कर मरीजों का इलाज किया जाता है। इन मरीजों के लिए यह पैथी कारगर है। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस में भी होम्योपैथी कारगर साबित हो सकती है। हालांकि अब तक इसका कोई आधार नहीं मिला है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.