अब सपनों के शहर नोएडा में जमीन लेना आसान नहीं,  इतने महंगे हुए घर और ऑफिस

आज की बड़ी खबर : अब सपनों के शहर नोएडा में जमीन लेना आसान नहीं, इतने महंगे हुए घर और ऑफिस

अब सपनों के शहर नोएडा में जमीन लेना आसान नहीं,  इतने महंगे हुए घर और ऑफिस

Tricity Today | Noida

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने बुधवार से संपत्ति के आवंटन की नई दरों को लागू कर दिया। अब जो भी संपत्ति का आवंटन प्राधिकरण स्तर से होगा। आवासीय, औद्योगिक और संस्थागत संपत्तियों की कीमतों में 6 से 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की गई है।

209वीं बोर्ड बैठक में हुआ फैसला
प्राधिकरण की 209वीं बोर्ड बैठक 23 अप्रैल को हुई थी। जिसमें कीमतों में बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया गया था। अब बुधवार से इसे लागू कर दिया गया। इस महीने प्राधिकरण औद्योगिक और संस्थागत भूखंडों की कुछ योजना ला सकता है। इनका आवंटन नई दरों पर होगा। वहीं आवासीय भूखंड में खाली पड़े भूखंडों की सूची बनाई जा रही है। अब तक करीब 300 से अधिक खाली या सरेंडर किए भूखंड की सूची बन चुकी है। ऐसे में इस योजना को आने में दो-तीन महीने का समय लग सकता है।  

6 से लेकर 10 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि आवासीय भूखंड की ए प्लस श्रेणी के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उसके बाद ए, बी, सी और डी श्रेणी के सेक्टरों में 6 प्रतिशत और ई श्रेणी के सेक्टरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। ग्रुप हाउसिंग की सभी श्रेणियों में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। 

इस जमीन पर सबसे ज्यादा बढ़े रेट
आवासीय भवन यानि फ्लैट और व्यावसायिक संपत्ति की दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। संस्थागत उपयोग की श्रेणियां जो कि आवासीय दरों से लिंकड नहीं हैं, उनकी दरों में भी 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। औद्योगिक क्षेत्र की फेज वन, फेज टू और फेज तीन की दरों में 6 प्रतिशत इजाफा किया गया है। इसी तरह संस्थागत संपत्ति क्षेत्र में भी फेज वन, फेज टू व फेज तीन में स्थित आईटी-आईटीईएस एवं डाटा सेंटर उपयोग की संपत्तियों में भी 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.