सेक्टर-151 में घर बनाने का सपना पूरा होगा, इसी महीने प्लॉट स्कीम लाएगा प्राधिकरण

बड़ी खबरः सेक्टर-151 में घर बनाने का सपना पूरा होगा, इसी महीने प्लॉट स्कीम लाएगा प्राधिकरण

सेक्टर-151 में घर बनाने का सपना पूरा होगा, इसी महीने प्लॉट स्कीम लाएगा प्राधिकरण

Tricity Today | Noida Authority

नोएडा में नए विकसित हो रहे सेक्टर-151 में घर बसाने की योजना बना रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) इसी महीने इस सेक्टर में 250 आवासीय भूखंडों (Residential Plots) की योजना लाएगा। इनका आवंटन ऑनलाइन बोली के जरिए किया जाएगा। यह सेक्टर नोएडा के सबसे तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्र में से एक है। बड़ी बात यह है कि नोएडा प्राधिकरण लंबे वक्त बाद नए भूखंडों की योजना ला रहा है। विगत तीन-चार साल में प्राधिकरण ने सिर्फ सरेंडर या निरस्त हो चुके खाली लेफ़्टोवर स्कीम के तहत प्लॉट स्कीम का ड्रॉ कराया था। 

तीन सेक्टर में मिलेगा प्लॉट
गौर करने वाली बात यह है कि नोएडा के दक्षिणी हिस्से वाले सेक्टर-150, 151 और 152 के आसपास के इलाके में तेजी से विकास हो रहा है। अब तक इन सेक्टर में सिर्फ बिल्डरों को ही ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत प्लॉट दिए गए थे। पिछले महीने किसानों को भूखंड दिए गए। अब प्राधिकरण ने सभी के लिए भूखंड आवंटित करने की योजना बनाई है। नोएडा प्राधिकरण की ओएसडी ज्योत्सना यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 250 प्लॉट्स को योजना में शामिल किया गया है। इनमें से 200 प्लॉट के लिए जगह चिन्हित हो गई है। बाकी के लिए चिन्हित की जा रही है। 


47180 रुपये रिजर्व प्राइस रखा गया
50 फीसदी भूखंड सामान्य और 50% रिजर्व कैटेगरी के लोगों के लिए होंगे। रिजर्व श्रेणी में नोएडा प्राधिकरण के कर्मचारी और अथॉरिटी से औद्योगिक-व्यावसायिक प्लॉट लेने वाले आवंटी शामिल होंगे। अधिकारी ने बताया कि यह भूखंड 250, 300 और 450 वर्ग मीटर श्रेणी के होंगे। जुलाई अंत तक प्राधिकरण योजना को लांच कर देगा। इन प्लॉट की रिजर्व कीमत 47180 रुपए प्रति वर्ग मीटर रखी गई है। जमीन खरीदने के इच्छुक लोगों को रिजर्व प्राइस से ज्यादा की बोली लगानी होगी। किसी प्लॉट के लिए जो सबसे ज्यादा बोली लगाएगा, उसे प्लॉट आवंटित किया जाएगा। 

नोएडा का दिल है
साल 2011 की हाउसिंग डेवलपमेंट स्कीम के तहत पिछले महीने ही प्राधिकरण ने 644 किसानों को सेक्टर 151 में भूखंड आवंटित किया। तब आवंटन रेट 29500 प्रति वर्ग मीटर था। लेकिन अब इसी सेक्टर में आम लोगों को 47 हजार से अधिक की कीमत चुकानी होगी। तब उन्हें प्लॉट मिलेगा। बताते चलें कि नोएडा सेक्टर-151 और उसके आसपास के नए विकसित हो रहे सेक्टरों को बेहद सलीके से बसाया जाएगा। इसे नोएडा के दिल के रूप में देखा जा रहा है। सेक्टर-151 में नोएडा प्राधिकरण गोल्फ कोर्स, हेलीपोर्ट और एडवेंचर स्पोर्ट्स सिटी बनाने जा रहा है। जेवर में बनने वाला नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) भी इस इलाके से करीब 30 किमी की दूरी पर है। बेहतर कनेक्टिविटी की वजह से एयरपोर्ट पहुंचना आसान होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.