अगर आपके साथ हुई है साइबर ठगी और चाहिए पैसा वापस तो पढ़े यह खबर

Noida News : अगर आपके साथ हुई है साइबर ठगी और चाहिए पैसा वापस तो पढ़े यह खबर

अगर आपके साथ हुई है साइबर ठगी और चाहिए पैसा वापस तो पढ़े यह खबर

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : आजकल नोएडा-एनसीआर में रोजाना साइबर क्राइम के मामले सामने आ रहे हैं। साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीके से लोगों को अपने झांसे में लेते हैं और फिर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा लेते हैं, लेकिन जब पीड़ित को होश आता है तो उसको अपने साथ हुई ठगी के बारे में पता चलता है। ठगी के बारे में पता चलने के बाद पीड़ित पुलिस थाने जाता है और अपनी शिकायत दर्ज करवाता है। हर कोई चाहता है कि उसके साथ ठगे गए पैसे वापस आ जाएं। इसी को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। 

गोल्डन टाइम में करवानी चाहिए रिपोर्ट दर्ज
रिपोर्ट के मुताबिक साइबर क्राइम होने के बाद जो लोग गोल्डन टाइम में शिकायत दर्ज करवा देते हैं, उनके पैसे आने की संभावना करीब 90% होती है। गोल्डन टाइम का मतलब साइबर क्राइम होने के 24 घंटे के भीतर शिकायत दर्ज करवाना है। इसलिए अगर आपके या आपके किसी संबंधित व्यक्ति के साथ साइबर क्राइम होता है तो तत्काल स्थानीय कोतवाली या साइबर सेल में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। 

तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करें
साइबर ठगी होने की स्थिति में आपको तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करनी चाहिए। शिकायत दर्ज करने के बाद आपके पैसे के दोबारा मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। यह नंबर गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल का सेंट्रलाइज नंबर है। जो पूरे देशभर में लागू है। साथ ही गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल cybercrime.gov.in पर कंप्लेंट करें।

146 लोगों के 7 करोड़ रुपए वापस करवाए
आपको बता दें कि पिछले 4 सालों में सैकड़ों लोगों के साथ साइबर क्राइम हुआ है। जिनमें से नोएडा पुलिस और यूपी साइबर सेल ने 146 लोगों के करीब 7 करोड़ रुपए वापस करवाए हैं। नोएडा पुलिस के द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नोएडा में साइबर सेल की भी स्थापना हुई है।

अनजान व्यक्ति से सावधानीपूर्वक बात करें
यूपी साइबर सेल एसपी आईपीएस त्रिवेणी सिंह ने बताया, "अगर आपके पास किसी अनजान व्यक्ति का कॉल आए तो उससे सावधानीपूर्वक बात करें। अगर कभी भी पैसों की बात आती है तो सोच समझकर ही फैसला लें। अधिकतर देखा जाता है कि साइबर क्रिमिनल अपने आपको आपका रिश्तेदार या दोस्त बताकर पैसे मांगते हैं, लेकिन आपको इस बात की सावधानी बरतनी है कि पैसों की बात आने पर आप अलर्ट हो जाएं।"
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.