इग्नू के नोएडा केंद्र से 34 विषयों में पढ़ाई करने का मौका, रजिस्ट्रेशन शुरू

छात्रों के लिए बड़ी खबर : इग्नू के नोएडा केंद्र से 34 विषयों में पढ़ाई करने का मौका, रजिस्ट्रेशन शुरू

इग्नू के नोएडा केंद्र से 34 विषयों में पढ़ाई करने का मौका, रजिस्ट्रेशन शुरू

Google Image | इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

Noida News : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU Admission) के नोएडा क्षेत्रीय कार्यालय ने नए शिक्षण सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सत्र में 34 पाठ्यक्रमों के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी सोमवार को नोएडा क्षेत्रीय कार्यालय के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ.अमित चतुर्वेदी ने दी है।

कैसे कर सकते हैं आवेदन
वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ.अमित चतुर्वेदी ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर, स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और जागरूकता कार्यक्रम में छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं। इन सबके बारे में विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विवरणिका उपलब्ध है। प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। केवल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है। इस सत्र में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है।

एमबीए और एमसीए में भी ले सकते हैं प्रवेश
डायरेक्टर ने बताया कि इस सत्र में संशोधित एमबीए और एमसीए कार्यक्रम को भी सम्मिलित किया गया है। यह दोनों पाठ्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों में उपलब्ध हैं। एमबीए में प्रवेश के लिए अब प्रवेश परीक्षा का प्रावधान नहीं है। सीधे ऑनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार एक विद्यार्थी एक साथ 2 पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकता है। जिसमें वह किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय में नियमित पढ़ाई के साथ-साथ इग्नू में भी किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है। अतः एक विद्यार्थी दो जगह से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

नोएडा केंद्र को मिले कई नए पाठ्यक्रम
डॉ.अमित चतुर्वेदी ने बताया कि इग्नू के नोएडा क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से जुलाई 2022 सत्र में 34 पाठ्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है। इन सभी कार्यक्रमों में ऑनलाइन अध्ययन किया जा सकता है। विश्वविद्यालय ने एमए ज्योतिष, एमए संस्कृत, एमए उर्दू, एमएससी आईसी और एमएससी एनवायरमेंटल स्टडीज को भी इस बार नोएडा केंद्र के माध्यम से शामिल किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.