भंगेल एलिवेटेड रोड की नई लागत तय करेगी आईआईटी रूड़की, प्रस्ताव भेजने की तैयारी

Noida News : भंगेल एलिवेटेड रोड की नई लागत तय करेगी आईआईटी रूड़की, प्रस्ताव भेजने की तैयारी

भंगेल एलिवेटेड रोड की नई लागत तय करेगी आईआईटी रूड़की, प्रस्ताव भेजने की तैयारी

Tricity Today | भंगेल एलिवेटेड रोड

Noida News : महीनों तक काम बंद रहने के बाद भंगेल एलिवेटेड रोड का काम एक बार फिर शुरू हो गया है। लेकिन, उसकी कास्टिंग को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है। भंगेल एलिवेटेड का निर्माण करने वाली सेतु निगम ने मैटेरियल की लागत बढ़ने का हवाला देकर 153 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मांग की है। नोएडा प्राधिकरण ने 97 करोड़ रुपए देकर काम शुरू करा दिया है। लेकिन, नोएडा अथॉरिटी ने अब इसकी नई लागत तय करने की जिम्मेदारी आईआईटी रूड़की तय करेगी। लागत का प्रस्ताव और उससे जुड़े तथ्य जल्द आईआईटी को भेज दिया जाएगा। प्राधिकरण और सेतु निगम के बीच आपसी सहमति से अतिरिक्त 139 करोड़ रुपए लागत तय की गई है। इसके अलावा 30 करोड़ रुपए का भुगतान दो लूप बनाने के लिए किया जाएगा। अभी तक एलिवेटेड रोड की कुल लागत 468 करोड़ रुपए है।

कई बैठक के बाद बनी सहमति
भंगेल एलिवेटेड रोड के लिए प्राधिकरण की तरफ से अतिरिक्त लागत की मंजूरी नहीं देने के कारण करीब सात महीने तक काम बंद पड़ा था। इसी महीने अतिरिक्त लागत बढ़ाने को लेकर नोएडा प्राधिकरण व उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के बीच कई बार बैठक हुई। सेतु निगम स्टील की मात्रा बढ़ने पर उसकी 97 करोड़ रुपए लागत और अन्य निर्माण सामग्री के रेट बढ़ने के लिए 48 करोड़ रुपए प्राधिकरण से अतिरिक्त मांग रहा था। अब प्राधिकरण और सेतु निगम के बीच 97 करोड़ के अलावा 48 की बजाए 42 करोड़ रुपए देने पर सहमति बनी। सहमति बनने पर नोएडा प्राधिकरण ने पिछले सप्ताह करीब 10 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया था, जिसके बाद सेतु निगम ने मौके पर काम शुरू करा दिया। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने भी मौके पर जाकर काम का जायजा लिया था और बेहतर गुणवत्ता के साथ तेजी से काम करने के निर्देश दिए थे।

पहले भी आईआईटी रूड़की ने तय की थी लागत
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि प्राधिकरण और सेतु निगम के बीच लागत को लेकर सहमति बेशक बन गई है, लेकिन आईआईटी का भी इस पर सहमत होना जरूरी है। इसकी वजह यह है कि पहले तय की गई 468 करोड़ लागत भी आईआईटी से मंजूर हुई थी। नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम श्रीपाल भाटी ने बताया कि एलिवेटेड रोड की नई लागत को मंजूरी के लिए आईआईटी रूड़की के पास भेजा जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.