डॉग्स लवर के लिए जरूरी खबर, पालतू कुत्तों का कराना होगा रजिस्ट्रेशन, गले में लगेगी चिप, जानिया पूरी प्रक्रिया

नोएडा : डॉग्स लवर के लिए जरूरी खबर, पालतू कुत्तों का कराना होगा रजिस्ट्रेशन, गले में लगेगी चिप, जानिया पूरी प्रक्रिया

डॉग्स लवर के लिए जरूरी खबर, पालतू कुत्तों का कराना होगा रजिस्ट्रेशन, गले में लगेगी चिप, जानिया पूरी प्रक्रिया

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा में डॉग्स लवर के लिए जरूरी खबर सामने आ रही है। अब पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसकी शुरुआत नोएडा प्राधिकरण कर रहा है। लोगों को खुद ही ऐप के जरिए अपने कुत्ते की सभी जानकारी ऑनलाइन ऐप पर अपडेट करनी होगी। जिसके बाद कुत्तों का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद कुत्तों के लिए बारकोड भी बनाया जायेगा।
 
इससे पहले भी नोएडा अथॉरिटी ने कुत्तों के रजिस्ट्रेशन को लेकर एक ऐप बनाया था। लेकिन नोएडा की एक संस्थान ने इस पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद यह मामला अटक गया था। अब फिर नोएडा प्राधिकरण कुत्तों का पंजीकरण कराने के लिए प्रक्रिया शुरू कर रहा है। कुत्तों का पंजीकरण करने का निर्णय ऑथोरिटी ने 198वीं बोर्ड बैठक में लिया था। 

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि काफी समय से कोशिश करने के बाद भी कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई भी कंपनी सामने नहीं आई थी। जिसके बाद नोएडा प्राधिकरण ने खुद ही एप्लीकेशन के माध्यम से कुत्तों के पंजीकरण करने की व्यवस्था की पूरी प्रक्रिया बनाई है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार आने वाली 11 फरवरी को इसकी प्रीक्वालीफिकेशन बीड खोली जाएगी। इस व्यवस्था के तहत पालतू कुत्तों के पंजीकरण की फीस 500 रुपये प्रति कुत्ता होगी।

अधिकारियों ने बताया कि लोगों को अपने कुत्तों के लिए इसका रिन्यूवल हर साल कराना होगा। पंजीकरण नहीं करने पर कुत्ते के मालिक पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसी के साथ कुत्ते के गले में पट्टा बांध जाएगा। जिसमें एक चिप लगी होगी। इस पट्टे में एक बार कोड भी होगा। जिससे कुत्ते की पहचान आसानी से हो सकेगी। अगर भविष्य में पालतू कुत्ते को लेकर कोई शिकायत मिलती है, तो उसके बारे में जानकारी निकाली जा सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.