गैर बीएस-6 और ट्रक समेत इन वाहनों की नोएडा से दिल्ली में नहीं होगी एंट्री, जानिए क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

एनसीआर वालों के लिए जरूरी खबर : गैर बीएस-6 और ट्रक समेत इन वाहनों की नोएडा से दिल्ली में नहीं होगी एंट्री, जानिए क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

गैर बीएस-6 और ट्रक समेत इन वाहनों की नोएडा से दिल्ली में नहीं होगी एंट्री, जानिए क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

Google Image | Symbolic Image

Noida News : बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर शनिवार की देर रात को नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने नई गाइडलाइन जारी की है। उसके मुताबिक अब नोएडा से दिल्ली में आवश्यक और सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रक को छोड़कर बाकी सभी को प्रतिबंधित कर दिया है। दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता के कारण नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर चिल्ला रेड लाईट, डीएनडी और कालिन्दी बॉर्डर पर नोएडा से दिल्ली क्षेत्र में ऐसे वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित करते हुए डायवर्जन किया जाएगा। उसके बावजूद भी अगर कोई दिक्कतें होती है तो 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

इन वाहनों पर लगी रोक
नोएडा से दिल्ली सीमा में सीएनजी और इलेक्ट्रॉनिक ट्रक छोड़कर बाकी सभी एंट्री नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा डीजल संचालित वाहनों पर भी रोक लगा दी है। जरूरी और सेवाएं प्रदान करने वाले मालवाहन ही केवल नोएडा से दिल्ली में एंट्री कर सकते हैं। बाकी को इजाजत नहीं है। इतना ही नहीं नोएडा से दिल्ली सीमा में हल्के चार पहिया वाहनों में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन लागू किया
नोएडा ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक यह फैसला बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर किया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन भी लागू किया है। जिसके मुताबिक चिल्ला रेड लाइट होकर दिल्ली जाने वाले ट्रक, मालवाहन और बीएस-3 और बीएस-4 वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से होकर यमुना एक्सप्रेसवे व ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और अन्य वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन मार्गाें का इस्तेमाल कर सकते हैं
इसके अलावा डीएनडी होकर जाने वाले ऐसे वाहन भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर यमुना एक्सप्रेसवे, इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और अन्य वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसी तरीके से कालिन्दी बॉर्डर होकर दिल्ली जाने वाले ट्रक, मालवाहक, बीएस-3 पैट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर यमुना एक्सप्रेस-वे, इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और अन्य वैकल्पिक मार्गाें का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे वाहनों पर लगी रोक
ट्रक (बिना सीएनजी/इलैक्ट्रिक)
मालवाहन (बिना सीएनजी/इलैक्ट्रिक)
प्राइवेट वाहन (बीएस-3 और बीएस-4)

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.