अथॉरिटी ने बिल्डिंग लाइसेंस फीस और कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस बढ़ाई, ये हैं नई दरें

नोएडा वालों के लिए जरूरी खबर : अथॉरिटी ने बिल्डिंग लाइसेंस फीस और कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस बढ़ाई, ये हैं नई दरें

अथॉरिटी ने बिल्डिंग लाइसेंस फीस और कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस बढ़ाई, ये हैं नई दरें

Tricity Today | Symbloic

Noida News : रविवार को नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की बोर्ड बैठक हुई है। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम (Lokesh M IAS) ने बताया कि वर्ष 2010 के बाद से बिल्डिंग लाइसेंस फीस और कंपलीशन सर्टिफिकेट फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इस बोर्ड बैठक में इन दोनों शुल्क का पुनर्निर्माण करने के लिए प्रस्ताव रखा गया। जिसे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। अब नोएडा में भी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की बराबर बिल्डिंग लाइसेंस फीस और कंपलीशन सर्टिफिकेट फीस वसूल की जाएगी। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन मनोज कुमार सिंह ने की।

ग्रेटर नोएडा जितनी फीस नोएडा में लागू
मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने बताया कि वर्ष 2010 के उपरान्त भवन अनुज्ञा शुल्क और पूर्णता प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित शुल्क में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गयी थी। अतः ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की भांति नोएडा प्राधिकरण में भी मानचित्र स्वीकृति और पूर्णता प्रमाण पत्र लेने के लिए आवंटियों को शुल्क चुकाना पड़ेगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर लिया जाएगा।

कुछ इस तरह निर्धारित की गई हैं दरें
  1. सभी प्रकार के भवनों के लिए सभी मंजिलों के ढके हुए क्षेत्र पर 30 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से आवंटी को बिल्डिंग लाइसेंस फीस चुकानी पड़ेगी। यह शुल्क आवासीय, औद्योगिक, संस्थागत और वाणिज्यिक श्रेणियों के आवंटियों को देना पड़ेगा।
  2. अभिन्यास योजना (खुले भूखंड) के लिए 4 हेक्टेयर तक के भूखण्ड क्षेत्र के लिए 2 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से शुल्क जमा करना है और हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र के भूखंड पर बिल्डिंग लाइसेंस फीस 1 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से देनी होगी।
  3. सभी प्रकार के भवनों के लिए सभी मंजिलों के ढके हुए क्षेत्र पर 35 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस देनी है।
  4. अभिन्यास योजना के लिए 4 हेक्टेयर तक के भूखण्ड क्षेत्र के लिए 1.50 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस जमा करनी होगी। और 4 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र के भूखंड पर कंप्लीशन सर्टिफिकेट फीस 0.75 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से देनी होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.