अगले 45 दिन बॉर्डर पर रहेगा ट्रैफिक जाम, यह है वजह और बचाव का रास्ता

नोएडा-दिल्ली वालों सुनो ! अगले 45 दिन बॉर्डर पर रहेगा ट्रैफिक जाम, यह है वजह और बचाव का रास्ता

अगले 45 दिन बॉर्डर पर रहेगा ट्रैफिक जाम, यह है वजह और बचाव का रास्ता

Google Image | Symbolic Image

Noida News : अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर से होकर सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। इस रास्ते पर अगले एक से डेढ़ महीने भीषण जाम से जूझना पड़ सकता है। दरअसल, जी-20 समिट का आयोजन शुरू होने वाला है। इसके लिए नोएडा को खूबसूरत बनाया जाएगा। सौंदर्यीकरण से जुड़े काम शुरू होने वाले हैं। नोएडा के सेक्टर-14ए में स्थित नोएडा प्रवेश द्वार को नए अंदाज में तैयार किया जाएगा। इसके लिए नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर एक लेन बंद कर दी जाएगी। ऐसे में अगले एक से डेढ़ महीने तक चिल्ला बॉर्डर से नोएडा-दिल्ली के बीच आने-जाने वाले वाहन चालकों को जाम का सामना करना पड़ेगा। अगले कुछ दिनों में लेन बंद करके काम शुरू होगा। यहां सामान्य दिनों में ही ट्रैफिक जाम रहता है।

पहले नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर काम होगा
नोएडा प्राधिकरण पुराने गौतम बुद्ध प्रवेश द्वार का सौंदर्यीकरण करवा रहा है। कई दशक पहले नोएडा प्रवेश द्वार को खूबसूरत बनाया जाएगा। इसके साइड पिलर पर सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो गया है। यह प्रवेश द्वार चिल्ला बॉर्डर की लालबत्ती के काफी नजदीक है। नोएडा के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर काम होगा। सड़क के बीचोंबीच करीब पांच फुट हिस्से में शटरिंग लगाई जाएगी। यह शटरिंग सड़क पर 20 से 30 मीटर लंबाई को होगी। इस हिस्से में वाहनों के लिए लेन बंद रहेगी। शटरिंग के दोनों ओर एक-एक लेन में वाहन दिल्ली की ओर जाएंगे। वैसे तो 30 मीटर हिस्से में ही एक लेन बंद होगी लेकिन उसका असर नोएडा के हिस्से में कई किलोमीटर तक पड़ेगा। 20-25 दिन बाद इसी तरह दिल्ली से नोएडा आने वाले रास्ते पर काम होगा। इस बारे में यातायात निरीक्षक राम सिंह का कहना है कि प्राधिकरण की तरफ से काम शुरू करने का पत्र आया है।

ये है वैकल्पिक रास्ता
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से डीएनडी की ओर आकर चिल्ला बॉर्डर होते हुए अक्षरधाम की ओर जाने वाले वाहन नोएडा प्रवेश द्वार से पहले बने सेक्टर-14 फ्लाईओवर का प्रयोग कर सकते हैं। फ्लाईओवर पार करने के बाद सेक्टर-14 के सामने बने यू-टर्न से मुड़कर फिर से इस फ्लाईओवर का प्रयोग करके प्रवेश द्वार से आगे चिल्ला बॉर्डर की लालबत्ती पर पहुंच सकते हैं।

फ्लाईओवर पर जाम कम किया जाएगा
चिल्ला रेगुलेगुटर से महामाया फ्लाईओवर तक जाम में कमी लाने के लिए कंपनी की ओर से दिए गए तीन विकल्पों की विस्तृत रिपोर्ट नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी ने मांगी है। जाम में कितनी कमी आएगी, इसकी विस्तृत रिपोर्ट कंपनी से सीईओ ने मांगी है। कंपनी ने सड़क चौड़ीकरण का सुझाव दिया है। पूरे रास्ते पर एक लेन अतिरिक्त बनाने के लिए कहा है। सेक्टर-14ए नोएडा प्रवेश द्वार (चिल्ला रेगुलेगुटर) से महामाया फ्लाईओवर तक जाम रहता है। प्राधिकरण ने सर्वे कराने के लिए एक कंपनी का चयन किया था। कंपनी ने प्राथमिक रिपोर्ट दे दी है। इस रिपोर्ट में पूरी जानकारी नहीं थी। सीईओ ने यह रिपोर्ट वापस कर दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.