बाहर से बुलाए गए यातायात पुलिस वाले, इन जगहों से बचकर निकालें

गौतमबुद्ध नगर में तीन बड़े कार्यक्रमों ने बिगाड़ी ट्रैफिक व्यवस्था : बाहर से बुलाए गए यातायात पुलिस वाले, इन जगहों से बचकर निकालें

बाहर से बुलाए गए यातायात पुलिस वाले, इन जगहों से बचकर निकालें

Tricity Today | Symbolic

Noida News : इस सप्ताह नोएडा-ग्रेनो से गुजरने वालों का सफर मुश्किल भरा हो सकता है। लोगों को जगह-जगह जाम में फंसना पड़ सकता है। इसकी वजह तीन बड़े कार्यक्रम और बारिश बनेंगे। यातायात पुलिस के अधिकारियों का दावा है कि लोगों को ट्रैफिक संबंधित दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। करीब 100 यातायात पुलिसकर्मी दूसरे जिलों से मांगे गए थे, जिनमें से करीब 40 मिल गए हैं।

जाम बड़ी समस्या
नोएडा-ग्रेनो में जाम बड़ी समस्या बनता जा रहा है। वाहनों की संख्या के मुकाबले सड़कों की चौड़ाई काफी कम है। जिससे मुख्य रास्तों पर भी जाम लगता है। नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे, फिल्म सिटी रास्ता, सेक्टर-62 मॉडल टाउन, छिजारसी, किसान चौक, एक मूर्ति समेत कई जगह वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। अब इस सप्ताह नोएडा-ग्रेनो में ट्रैफिक के लिहाज से तीन बड़े कार्यक्रम होने हैं। इसके अलावा बारिश भी थमने का नाम नहीं ले रही है। जिले की यातायात पुलिस के पास करीब 500 पुलिसकर्मी है, जिनमें से करीब 400 ही फील्ड में रहते हैं।

ये हैं बड़े कार्यक्रम
1-कावंडियों की संख्या बढ़ने पर चिल्ला व कालिंदी कुंज रास्ते पर जाम बढ़ेगा
सोमवार से नोएडा होकर गुजरने वाले कावंडियों की संख्या बढ़ जाएगी। गाजियाबाद की कनावनी नहर से होते हुए चिल्ला बॉर्डर से ओखला पक्षी विहार रास्ते पर प्रवेश करते हैं। यहां से कालिंदी कुंज रास्ते से दिल्ली की ओर जाते हैं। आम दिनों में ही चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज रास्ते पर जाम की समस्या रहती है। अब सोमवार से शनिवार तक कावंडियों को सड़क पार कराने के लिए कई-कई बार ट्रैफिक रोका जाएगा जिससे और समस्या बढ़ जाएगी। चिल्ला बॉर्डर पर नोएडा के महामाया फ्लाईओवर की तरफ और कालिंदी कुंज रास्ते पर दिल्ली की तरफ जाम की समस्या बढेगी। इसके अलावा सेक्टर-62 मॉडल टाउन, छिजारसी, एनआईबी, दादरी, भाईपुर आदि स्थानों से भी काफी कावंडिए गुजरेंगे। ऐसे में पूरे जिले में 200 से 250 पुलिसकर्मियों की कांवड यात्रा में ड्यूटी लगाई गई है।
2-ग्रेनो में कथा के चलते बदलाव
ग्रेटर नोएडा में बाबा बागेश्वर धाम की कथा भी सोमवार से शुरू होनी है जो कि 16 जुलाई तक चलेगी। इसमें काफी संख्या में लोगों के आने का अनुमान है। इसको लेकर वाहनों के रास्तों में बदलाव होगा। ऐसे में कार्यक्रम स्थल के आसपास गुजरने वाले लोगों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लोग अपने निजी वाहनों से नोएडा, बुलंदशहर, गाजियाबाद आदि स्थानों से पहुंचेंगे। इसके लिए करीब 150 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोगों को दिक्कतों से बचाने के लिए कथा स्थल के पास पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह दी गई है। आसपास सड़कों पर व्यवस्था संभालने के लिए पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।
3-जीबीयू में कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग खेल
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में 12 जुलाई से कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग खेल प्रतियोगिता की शुरूआत होगी। यह 17 जुलाई तक चलेगी। इसमें करीब 20 देशों के 250 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ये खिलाड़ी सूरजपुर समेत अन्य जगह होटलों में ठहरे हुए हैं। ऐसे में जीबीयू के आसपास के रूट पर ट्रैफिक प्रभावित होने की उम्मीद है। यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि व्यवस्था संभालने के लिए परी चौक, कासना समेत संबंधित रूट पर यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।
4-लगातार बारिश भी थामेगी रफ्तार
इस हफ्ते मौसम विभाग ने लगातार बारिश की संभावना जताई है। बारिश की वजह से नोएडा में जाम बड़ी समस्या बन रहा है। ऐसे में अब लगातार बारिश भी वाहनों के रफ्तार पर ब्रेक लगाएगा। लगातार बारिश होना यातायात पुलिस के लिए बड़ी समस्या बनेगा। बारिश में हर सड़क पर गाड़ियों के खराब होने व पानी भरने से कुछ देर में ही वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। ऐसे में तीन बड़े कार्यक्रम के साथ-साथ बारिश के दौरान यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखना बड़ी चुनौती साबित होगी।

डीसीपी पुलिस की तैयारी पूरी : डीसीपी
यातायात डीसीपी सुनीति ने बताया कि इस हफ्त होने वाले बड़े कार्यक्रम के दौरान यातायात व्यवस्था बेहतर बनी रहे, इसके लिए तैयारी कर ली गई है। कांवड यात्रा और कथा को देखते हुए डायवर्जन के साथ जगह-जगह पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। खेल प्रतियोगिता के रूट पर भी पुलिसकर्मियों को लगाया जाएगा। अलग-अलग जिलों से टीआई, टीएसआई समेत करीब 40 पुलिसकर्मी मिल गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.