नोएडा में सिरफिरे ने युवती का जीना मुहाल किया, मामला महिला आयोग पहुंचा तो हरकत में आई पुलिस

शर्मनाक : नोएडा में सिरफिरे ने युवती का जीना मुहाल किया, मामला महिला आयोग पहुंचा तो हरकत में आई पुलिस

नोएडा में सिरफिरे ने युवती का जीना मुहाल किया, मामला महिला आयोग पहुंचा तो हरकत में आई पुलिस

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा में रहने वाली एक युवती का उसके जानने वाले सिरफिरे ने जीना मुहाल कर दिया है। परेशान युवती ने गौतमबुद्ध नगर पुलिस से शिकायत की लेकिन कोई मदद नहीं मिली। मजबूर होकर राष्ट्रीय महिला आयोग का दरवाजा खटखटाया। अब महिला आयोग ने पुलिस कमिश्नर को मामले में कार्रवाई करने का आदेश दिया है। दूसरी ओर गौतमबुद्ध नगर में महिला मामलों की पुलिस उपायुक्त वृंदा शुक्ला का कहना है कि एफआईआर दर्ज करके आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, परेशान महिला पिछले 10 दिनों से पुलिस के चक्कर काट रही थी।

नोएडा के सेक्टर-62 में रहने वाली युवती ने सेक्टर-58 पुलिस स्टेशन के एसएचओ को 18 दिसंबर को एक शिकायत दी थी। उसने बताया कि वह अपने पति व बच्ची के साथ रहती हैं। उनकी मुलाकात जुलाई 2015 में फेसबुक के माध्यम से पंकज कुमार सोनी नाम के व्यक्ति से हुई थी। वह जयपुर का रहने वाला है। दोनों के बीच लगातार बातें होने लगीं। उस समय पंकज कुमार सोनी गुरुग्राम की कंपनी में नौकरी करता था। महिला का कहना है कि वह भी गुरुग्राम में नौकरी करती थी। दोनों की कुछ समय बाद मुलाकातें होने लगीं और अच्छी मित्रता हो गई। जनवरी 2016 में युवती की सगाई हो गई और उन्होंने गुरुग्राम से नौकरी छोड़ दी। फरवरी 2016 में शादी कर ली।

महिला ने शिकायत में लिखा, "मैं अपने पति के साथ नोएडा में आकर रहने लगी। मेरी शादी के कुछ समय पश्चात पंकज कुमार सोनी ने फोन करके मिलने के लिए कहा। मैंने साफ इंकार कर दिया और कहा कि अब आप मुझे फोन ना किया करें। क्योंकि अब मैं शादीशुदा हूं। अब कोई मित्रता का संबंध हमारे बीच नहीं रह सकता है। यह कहकर मैंने फोन काट दिया।" महिला ने आगे लिखा है, "वर्ष 2018 में मैंने नोएडा के एक इंस्टिट्यूट में विदेशी भाषा सीखने के लिए दाखिला लिया था। पंकज सोनी पीछा करते हुए इंस्टिट्यूट पहुंच गया और अगले दिन उसी इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया। वह इंस्टिट्यूट से निकलते वक्त मुझे जबरन रोककर बताने लगा कि मैंने अब नोएडा में एक कम्पनी ज्वाइन कर ली है।" 

महिला का कहना है, "पंकज सोनी ने धमकी दी कि आपको मुझसे मिलते रहना पड़ेगा वरना मैं आपकी जिंदगी खराब कर दूंगा। मैंने अपने घर को बचाने के लिए यह बात अपने पति और परिवार के किसी भी सदस्य को नहीं बताई। मैंने पंकज सोनी के भय से इंस्टिट्यूट छोड़ दिया। उसके सभी नंबर ब्लॉक कर दिए। वह जिन नंबरों से फोन कर रहा था, वह भी ब्लॉक कर दिए। मैंने जुलाई 2020 में एक पुत्री को जन्म दिया है। इसके पश्चात भी उसने पिछले महीने दो मोबाइल नंबर से फोन किए। उसने मुझसे कहा 10 लाख रुपये दे दो। मुझे विदेश जाना है। फ्लैट की डाउन पेमेंट करनी है। अगर पैसे नहीं दिए तो मेरे पास तुम्हारे कुछ आपत्तिजनक फोटोग्राफ्स हैं, उन्हें मैं तुम्हारे पति और ससुराल वालों को भेज दूंगा। उसने यह भी कहा कि मेरे पिताजी राजस्थान पुलिस में हैं। यदि तुम पुलिस के पास गई तो मेरा कुछ भी नहीं कर पाओगी। यदि पुलिस को फिर भी सूचना दी तो मैं पत्र में तुम्हारा नाम लिखकर आत्महत्या कर लूंगा।" 

महिला का कहना है, "पंकज के आज तक नए-नए नंबरों से फोन आते रहते हैं। वह पैसा मांगता है। जान से मारने की धमकी देता है। मेरे परिवार को तोड़ने की धमकी देते हुए डराता है। मुझे पिछले सप्ताह एक फोन आया कि जमेटो से आपका खाना आया है। मैंने कहा कि हमने कोई आर्डर नहीं किया। इस पर उसने फोन काट दिया। इसके बाद हमारी सोसाइटी के बाहर आकर गार्ड से फोन करवाया। जब मेरे पति नीचे पहुंचे तो वहां से भाग चुका था। महिला का कहना है कि वह मुझे मानसिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। मेरे और मेरे परिवार के साथ वह कोई भी आपराधिक घटना को अंजाम दे सकता है। झूठी और मनगढ़ंत कहानियां बनाकर मेरा परिवार तोड़ा जा सकता है। उससे न जाने कितनी बार फोन नहीं करने के लिए कहा है, लेकिन वह बार-बार नंबर बदल कर फोन करता है।"

महिला ने कहा, "मैं उसकी आवाज सुनते ही फोन काट देती हूं। मैंने हिम्मत करके सारी जानकारी अपने पति को दी है। मेरे पति ने मुझे इस मामले में तत्काल एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा है।" महिला का कहना है कि हम लोगों ने 18 दिसंबर को थाना सेक्टर-58 में शिकायत दी थी। एसएचओ ने एक महिला कांस्टेबल को जांच करने के लिए मेरी एप्लीकेशन दे दी। महिला कांस्टेबल मुझे कह रही है कि अगर तुम एफआईआर दर्ज करवाओगी तो बिना वजह परेशानी में पड़ जाओगी। वह कभी छुट्टी पर चले जाने का बहाना बनाती है तो कभी मुझे थाने बुलाकर घंटों बैठे रखती है। पीड़ित महिला का कहना है कि उसने राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत की है। महिला आयोग ने इस मामले में कार्रवाई करने का आदेश जयपुर के पुलिस कमिश्नर को दे दिया है। महिला का कहना है कि वह नोएडा में रहती हैं। लिहाजा एफआईआर नोएडा में ही दर्ज करवाना चाहती हैं।

इस पूरे प्रकरण के बारे में गौतमबुद्ध नगर की पुलिस उपायुक्त (महिला मामले) वृंदा शुक्ला का कहना है कि पूरे मामले की जानकारी ली गई है। एसएचओ को तत्काल एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। मामले में महिला की मदद की जाएगी। जांच करने के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.