इस तरह मच्छरों के प्रकोप से बचाएगा स्वास्थ विभाग, जिला मलेरिया अधिकारी ने बताईं सावधानियां

नोएडा : इस तरह मच्छरों के प्रकोप से बचाएगा स्वास्थ विभाग, जिला मलेरिया अधिकारी ने बताईं सावधानियां

इस तरह मच्छरों के प्रकोप से बचाएगा स्वास्थ विभाग, जिला मलेरिया अधिकारी ने बताईं सावधानियां

Tricity Today | जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा

Noida News : नोएडा में मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए अब स्वास्थ विभाग पूरी तैयारी में है। स्वस्थ विभाग के द्वारा अब मच्चरो के लार्वा को खत्म करनी की तैयारी जारी है। इसको देखते हुए 15 अप्रैल से जिले के गांव में आशाओं के द्वारा गांव में रह रहे लोगो को जागरूक किया जाएगा कि आखिर कैसे वो लोग मच्छरों को अपने घर के आसपास पैदा होने से रोक सकते है। अधिकारी के द्वारा ऐसा भी बताया गया कि भले ही मच्छरों का प्रकोप देखने को मिल रहा है, लेकिन इन मच्छरों से लोगो के स्वास्थ को कोई हानि नही हो सकती। 

अभियान के द्वारा लोगों को किया जाएगा जागरूक 
जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि शहर में मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ विभाग मच्छरों के लारवा को खत्म करने का काम शुरू करने जा रहा है। लारवा यानी मच्छरों के बच्चों को पैदा होते ही उनको खत्म कर दिया जाएगा। जिससे मच्छरों की संख्या शहर में ना बढ़ सके। विभाग के द्वारा संचारी रोग अभियान भी 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच चलाया जा रहा है। जिसमें कि शहर और गांव के लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस अभियान के द्वारा लोगों को बताया जाएगा कि वह अपने आसपास साफ पानी को इकट्ठा ना होने दें और आसपास ऐसे सामान को जमा ना होने दें जिसमें पानी भर सके और उसमें मच्छर पैदा हो सके। कही न कही लोगो को भी ध्यान देना पड़ेगा कि उनके घर के पास कोई साफ पानी एकत्रित ना हो, ताकि मच्छरों का लार्वा पैदा ना हो सके। 

लोगों को भी देना होगा स्वच्छता के लिए सहयोग 
राजेश शर्मा ने बताया कि लोगों की जागरूकता कहीं ना कहीं मच्छरों के प्रकोप को कम कर सकती हैं। मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। 15 अप्रैल से जिले के गांव में आशाओं के द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वह अपने आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें। जिसमें मच्छर प्रजनन कर अपनी आबादी बढ़ा लेते है। लगातार उनके द्वारा जगह जगह जाकर लोगो को बताया जा रहा है कि कैसे वो मच्छरों के लार्वा को खत्म कर सकते है, ताकि मच्छरों की संख्या भी कम हो सके। 

प्राधिकरण के साथ मिलकर चलाया जाएगा अभियान 
उन्होंने यह भी बताया कि इस समय बेशक मच्छरों का प्रकोप है। इन मच्छरों से कोई बीमार नही हो रही है। उनका कहना है कि जिले हफ्ते दर हफ्ते एन्टी लार्वा अभियान प्राधिकरण के साथ मिलकर चलाया जाएगा। ताकि मच्छरों के लार्वा को कम पैदा होने दिया जाए। इसे शहर के लोगो को मच्छरों से काफी राहत मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.