गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़े हर पहलू की यहां मिलेगी जानकारी, बनने जा रहा ऐतिहासिक पार्क

नोएडा से अच्छी खबर : गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़े हर पहलू की यहां मिलेगी जानकारी, बनने जा रहा ऐतिहासिक पार्क

गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़े हर पहलू की यहां मिलेगी जानकारी, बनने जा रहा ऐतिहासिक पार्क

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : इस धार्मिक, ऐतिहासिक और पौराणिक नगरी को पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए नोएडा द्वारा कई महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं। इन प्रोजेक्टों के पूरा होने पर न केवल पर्यटकों का आवागमन बढ़ेगा, बल्कि यहां की खूबसूरती को बढ़ावा मिलेगा। नोएडा में बुद्ध थीम पार्क (Buddha Theme Park) को बनाने की योजना तैयार की जा रही है। पार्क का निर्माण करीब 15 एकड़ में किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण जमीन तलाश कर रहा है। इस पार्क के बनने के बाद नोएडा के अलावा एनसीआर क्षेत्र के लोग भी लाभान्वित होंगे। यहां आकर लोग खेलकूद और मनोरंजन की गतिविधियों का लुत्फ उठा सकेंगे।

बुद्ध थीम पार्क का निर्माण
नोएडा में थीम बेस्ड पार्क में मेडिकल पार्क, बायोडायवर्सिटी पार्क, शहीद भगत सिंह पार्क और वेदवन पार्क का निर्माण किया जा चुका है। इन पार्कों में लाइटिंग ने रौनक बढ़ा रखी है। शहर में और आकर्षित पार्क बनाए जा रहे हैं। जिसमें जू थीम पार्क का निर्माण शुरू हो चुका है। अब बुद्ध थीम पार्क का निर्माण किया जाएगा। प्लानिंग विभाग में जमीन चिह्नित की जाएगी। फिर पार्क का डिजाइन तैयार किया जाना है। तब सलाहकार कंपनी गठित की जाएगी और आगे की कार्यवाही शुरू होगी। फिलहाल कॉन्सेप्ट तैयार किया जा रहा है। पार्क में बुद्ध प्रतिमा के अलावा ग्रीन एरिया और बच्चों के लिए मनोरंजन के साधन होंगे।

कंपनी करेगी मॉडल तैयार
नोएडा प्राधिकरण की अधिकारी ने बताया कि कि पार्क के निर्माण के लिए सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है। कंपनी पार्क का पूरा डिजाइन और मॉडल तैयार करेगी। जिसके बाद इसके अप्रूवल के लिए रखा जाएगा। पार्क में बौद्ध प्रतिमा पर 3डी प्रोजेक्शन का कॉन्सेप्ट भी लाया जाएगा। इसमें लेजर लाइट के जरिए बौद्ध प्रतिमा के ऊपर और चारो ओर लाइटिंग की जाएगी। साथ ही गौतम बुद्ध की जीवन शैली के बारे में पर्यटकों को रूबरू करवाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.