सेहत को लेकर विशेषज्ञों ने की चर्चा, बताएं निरोग रहने के उपाय

नोएडा में जमघट और कनेक्टेड का कार्यक्रम : सेहत को लेकर विशेषज्ञों ने की चर्चा, बताएं निरोग रहने के उपाय

सेहत को लेकर विशेषज्ञों ने की चर्चा, बताएं निरोग रहने के उपाय

Tricity Today | सेहत को लेकर विशेषज्ञों ने की चर्चा,

Noida : जमघट और कनेक्टेड कार्यक्रम "बात सेहत की हमारी परंपराएं और संस्कार" (इन्फिनिटी मनी द्वारा संचालित) की सफलता पर अत्यंत खुशी हो रही है। इस आयोजन का उद्देश्य हमारे जीवन में पारंपरिक स्वास्थ्य आधारित जीवन शैली के महत्व पर रोशनी डालना था। जानी मानी पत्रकार और जमघट की संस्थापक ऋचा अनिरुद्ध और कनेक्टेड की फाउंडर रितु भारद्वाज ने यह बात कार्यक्रम में कही। इस आयोजन वायरोलॉजिस्ट और हर्बल विशेषज्ञ दीपक आचार्य, सेलिब्रिटी आहार और पोषण विशेषज्ञ स्वाति बथवाल, और प्राकृतिक चिकित्सा और योग चिकित्सक डॉ. अवंतिका के किला (संस्थापक पंचतत्व ) शामिल रहे। 

दीपक आचार्य, इम्यूनिटी को मजबूत करने और बीमारियों से लड़ने के लिए पारंपरिक हर्बल उपचार और हमारे देश के पारंपरिक आदिवासी ज्ञान के महत्व पर अपने गहन ज्ञान को साझा किया। स्वाति बथवाल ने एक स्वस्थ जीवन शैली पर  और उसके लिए पारंपरिक आहार पद्धतियों की भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ. अवंतिका के. किला ने प्राकृतिक चिकित्सा और योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने पर खास जोर दिया।

इस मंच ने स्वास्थ्य परंपराओं की समृद्ध विरासत पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में काम किया। पीढ़ियों से चली आ रही अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में जड़ी-बूटियों की भूमिका, संतुलित पोषण का महत्व और आधुनिक जीवन शैली में प्राकृतिक चिकित्सा और योग के लाभों जैसे विषयों पर आसान भाषा में खुलकर बात की गई। इस पैनल चर्चा में हमारी संस्कृति और इतिहास में मौजूद खानपान और जीवन शैली की ऐसी बातों को सामने लाया गया, जिनसे जाने अनजाने हम दूर हो गए हैं। इसमें सुनने वाले और कहने वाले दोनों अपनी बात एक दूसरे तक पहुंचा पाए। 

"बात सेहत की हमारी परंपराएं और संस्कार" एक आकर्षक और खास सत्र था, जिसमें हमारी समृद्ध परंपराओं, सांस्कृतिक प्रथाओं और हमारे स्वास्थ्य पर उनके गहरे असर पर रोशनी डाली गई। प्रतिभागियों के पास पैनलिस्टों के साथ बातचीत करने, प्रश्न पूछने और अपने जीवन में अनुभव किए गए व्यावहारिक ज्ञान को हासिल करने का अनूठा अवसर था। इस सत्र को संभव बनाने में इंफिनिटी मनी ने साथ दिया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.