पीएम मोदी करेंगे पूजन, बनाने वाले राम सुतार को भी आया न्यौता

नोएडा के जटायु अयोध्या राम मंदिर में होंगे विराजमान : पीएम मोदी करेंगे पूजन, बनाने वाले राम सुतार को भी आया न्यौता

पीएम मोदी करेंगे पूजन, बनाने वाले राम सुतार को भी आया न्यौता

Tricity Today | नोएडा के जटायु अयोध्या राम मंदिर में होंगे विराजमान

Greater Noida News : अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन की तैयारी जोरों से चल रही हैं। रामलला मंदिर में जटायु को भी स्थापित किया जाएगा। यह गौतमबुद्ध नगर के लिए काफी गर्व की बात है। यह जटायु की मूर्ति नोएडा में रहने वाले प्रसिद्ध और विख्यात मूर्तिकार राम सुतार ने बनाई है। इस नोएडा में बने जटायु को अयोध्या में कुबेर टीला पर स्थापित किया जाएगा। यह जटायु 20 फुट चौड़ा, आठ फुट ऊंचा और तीन टन से अधिक वजन का है।

अयोध्या पहुंची जटायु की प्रतिमा
अयोध्या में रामलला मंदिर का उद्घाटन आगामी 22 जनवरी 2024 को होगा। इस दौरान भगवान राम से जुड़ी अन्य प्रतिमाएं भी स्थापित हो रही हैं। अयोध्या में राम सुतार द्वारा निर्मित जटायु को भी स्थान दिया गया है। जटायु की इस प्रतिमा को बनाने वाले राम सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार ने बताया कि जटायु की प्रतिमा का निर्माण कर वह अयोध्या भेज चुके हैं।

राम सुतार और उनके बेटे को अयोध्या बुलाया
अयोध्या राम मंदिर में पर कुबेर टीला पर इस प्रतिमा को स्थापित कर दिया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जटायु का भी पूजन करेंगे। राम सुतार के बेटे अनिल सुतार ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के लिए हमें बुलाया गया है। एक या दो दिन में हमें निमंत्रण पत्र मिल जाएगा।

कौन हैं राम सुतार
राम सुतार को पद्म श्री, पद्म भूषण और टैगोर कल्चरल सम्मान मिल चुका है। मंगोलियन सरकार भी उन्हें सम्मानित कर चुकी है। गुजरात में 182 मीटर ऊंचे स्टेच्यू ऑफ युनिटी का निर्माण भी राम वी सुतार ने ही किया है। दिल्ली की दस फीट लंबी गोविंद वल्लभ पंत की कांस्य प्रतिमा, बिहार में कर्पूरी ठाकुर, अनुग्रह नारायण सिन्हा की मूर्ति, अमृतसर में महाराजा रणजीत सिंह की 21 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.