केरल के डॉक्टर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मूछों के साथ मरीज का लौटाया खोया हुआ सम्मान, जानिए कैसे

गर्व की बात : केरल के डॉक्टर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मूछों के साथ मरीज का लौटाया खोया हुआ सम्मान, जानिए कैसे

केरल के डॉक्टर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, मूछों के साथ मरीज का लौटाया खोया हुआ सम्मान, जानिए कैसे

Google Image | केरल के डॉक्टर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Noida Desk : केरल के एक डॉक्टर ने एक अनोखा कारनामा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। रिन्यू एस्थेटिक्स ऑफ तिरुवनंतपुरम (केरल) के फेशियल एस्थेटिक सर्जन, डॉ. दीपू सती ने एलोपेशिया एरीटा के मरीज़ के लिए जननांग के बाल का उपयोग करके मूंछों के बाल प्रत्यारोपण के लिए विश्व रिकॉर्ड हासिल किया है। एलोपेसिया एरीटा से पीड़ित केरल के एक व्यक्ति इस बीमारी के कारण खोपड़ी, मूंछों और भौहों से नाटकीय रूप से बालों के झड़ने के बाद आत्महत्या करने के कगार पर थे। एलोपेसिया एरीटा एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जिसके परिणामस्वरूप शरीर के विभिन्न हिस्सों से अप्रत्याशित रूप से बाल झड़ते हैं। अमेरिका में वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के यूनियन रिकॉर्ड मैनेजर क्रिस्टोफर टायलर क्राफ्ट ने तिरुवनंतपुरम में डॉ दीपू सती को वर्ल्ड रिकॉर्ड का दर्जा देकर सम्मानित किया।

आत्म-सम्मान को किया प्रभावित : पीड़ित
पीड़ित ने कहा, “दैनिक जीवन में समाज का सामना करना और भी मुश्किल हो गया था। बालों के झड़ने ने मेरे आत्म-सम्मान को प्रभावित किया और मेरे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया। मैंने कई त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श किया लेकिन उन सभी का मत था। इस बीमारी से पीड़ित रोगियों में बाल प्रत्यारोपण का कोई इतिहास नहीं है। हर रोज होने वाली शर्मिंदगी के कारण मेरे पास अपना जीवन समाप्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। फिर मुझे डॉ. दीपू ने एक नया जीवन दिया है। उन्होंने मुझे बचा लिया है। मैं इस सर्जरी के लिए उन्हें आभार प्रकट करता हूं, जिससे मुझे अपनी मूंछें और खोया हुआ सम्मान बहाल करने में मदद मिली।"

9 महीने में हुआ इलाज सफल
उन्होंने राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में मुरिंजपलम में डॉ.रेन्यू एस्थेटिक्स क्लिनिक का दौरा करने का फैसला किया। डॉ.दीपू सती ने उनके शरीर के अन्य हिस्सों से बालों की मदद से उनका मूछों का प्रत्यारोपण किया। 9 महीने की अवधि में उपचार पूरी तरह से सफल हो गया। दीपू सती द्वारा उपचार रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिसके बाद विश्व फ्यू संस्थान सम्मेलन टर्की ने घोषणा की कि यह उपलब्धि चिकित्सा के इतिहास में अपनी तरह की पहली उपलब्धि थी।


“इस क्षेत्र में अधिक योगदान करने के लिए प्रेरित हूं”
डॉ. दीपू सती ने कहा, "एलोपेशिया एरीटा एक विशिष्ट ऑटोइम्यून स्थिति है जो अक्सर अनियमित बालों के झड़ने का कारण बनती है। सफेद रक्त कोशिकाएं बालों के रोम में कोशिकाओं पर हमला करती हैं, जिससे वे सिकुड़ जाती हैं और बालों के विकास की दर को कम कर देती हैं। जो विशेष रूप से शरीर के विकास को ट्रिगर करता है। इस तरह से बालों के रोम पर हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली अज्ञात है। यह कहा जाता है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है। मेरी राय में, नवाचार भी हमारे जीवन को उतना ही बदल सकता है जितना कि आविष्कार। मैं इस क्षेत्र में अधिक योगदान करने के लिए प्रेरित हूं और ऐसी बीमारी से जुड़े मिथकों को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.