जान लीजिए कल से बदल रहे हैं कई नियम, डालेंगे आपकी जेब पर सीधा असर

Noida News : जान लीजिए कल से बदल रहे हैं कई नियम, डालेंगे आपकी जेब पर सीधा असर

जान लीजिए कल से बदल रहे हैं कई नियम, डालेंगे आपकी जेब पर सीधा असर

Google Image | Symbolic Image

Noida News : जुलाई महीने का आज आखिरी दिन है। कल से अगस्त महीने की शुरुआत होने के साथ ही बदलाव भी होने जा रहे हैं। जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी के साथ जेब पर भी अच्छा खासा असर डालेंगे। इनमें आईटीआर रिटर्न के साथ जीएसटी और क्रेडिट कार्ड के भुगतान से संबंधित नियम भी शामिल हैं। 1 अगस्त, 2023 से जीएसटी, भुगतान प्रणाली से जुड़े कई बदलाव प्रभाव में आएंगे साथ ही एलपीजी, पीएनजी और कमर्शियल गैस की कीमतों में भी बदलाव की प्रबल संभावना है। 

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख
आयकर रिटर्न भरने की आज यानी 31 जुलाई आखिरी तारीख है। इसलिए एक अगस्त से आईटीआर भरने वाले लोगों को जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा। पांच लाख रुपये से अधिक की आय वाले लोग अगर आज रात 12 बजे तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं करते हैं तो उन्हें एक से पांच हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाने का कोई एलान नहीं किया है।

जीएसटी के नियमों में होगा बदलाव
सरकार की घोषणा के अनुसार एक अगस्त 2023 से 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वे संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकर इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर लें।

कैशबैक से जुड़े नियमों में होगा बदलाव
अगर आप एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी जेब पर प्रतिकूल असर पड़ने वाला है। एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने वाले लोगों को नए नियमों के मुताबिक 12 अगस्त से खरीदारी करने पर कैशबैक मिलेगा।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव
अगस्त में एलपीजी के साथ-साथ वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में भी परिवर्तन हो सकता है। तेल कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को रसोई गैस की कीमत में बदलाव करती हैं। इसके अलावा पीएनजी और सीएनजी के रेट में भी बदलाव हो सकता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत भी बदल सकते हैं
हर महीने की आखिरी तारीख को मध्यरात्रि में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की घोषणा करती हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी एक अगस्त से बदलाव हो सकता है। बता दें कि पिछले साल 21 मई से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुईं हैं।

बैंकों में 14 दिन की छुट्टियां
अगस्त में रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस समेत विभिन्न त्योहारों के कारण बैंकों की शाखाएं 14 दिन बद रहेंगी। इन छुट्टियो में शनिवार और रविवार को मिलने वाले साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। हालांकि इस दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.