नोएडा में खून की कमी से अब नहीं उजड़ेगा कोई घर, डीएम बने पहले डोनर

Noida News : नोएडा में खून की कमी से अब नहीं उजड़ेगा कोई घर, डीएम बने पहले डोनर

नोएडा में खून की कमी से अब नहीं उजड़ेगा कोई घर, डीएम बने पहले डोनर

Tricity Today | नोएडा में ब्लड बैंक तैयार किया गया

  • ब्लड बैंक का राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग ने किया शुभारंभ
  • कंपोनेंट ब्लड के लिए मशीन एवं स्टाफ की उठाई गई मांग

 

Noida News : जिले में आए दिन होने वाले हादसों में आम लोगों को खून की कमी से दो चार नहीं होना पड़ेगा। इसको लेकर शनिवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय में तैयार किए गए ब्लड बैंक को यहां की आम जनता को समर्पित कर दिया गया। इसका शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह ने किया। ब्लड बैंक के शुभारंभ पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने पहले डोनर के रूप में रक्तदान किया। 

ब्लड बैंक होल ह्यूमन ब्लड की व्यवस्था
ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉक्टर हिरदेश लवानिया ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि इस ब्लड बैंक में होल ह्यूमन ब्लड की व्यवस्था की गई है। ब्लड बैंक में कंपोनेंट ब्लड के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। जिसके लिए मशीन एवं स्टाफ की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने बताया कि ब्लड सेंटर में ब्लड कंपोनेंट आ जाने से एक ब्लड यूनिट से चार कंपोनेंट बन सकते हैं, जिससे एक बूंद ब्लड से चार जान बचाई जा सकती हैं। मंत्री बृजेश सिंह ने कहा कि बैंक में कंपोनेंट ब्लड की भी व्यवस्था कीजिए, उसके लिए जो मशीन एवं स्टाफ की आवश्यकता रहेगी उसको शासन स्तर से जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा। 

बताते दें, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के अनुरूप एवं डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में गौतमबुद्ध नगर के जिला संयुक्त चिकित्सालय, सेक्टर 39, नोएडा में ब्लड बैंक तैयार किया गया है। जिसका जिले के प्रभारी मंत्री और राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग बृजेश सिंह ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर डीएम मनीष कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ रेनू अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा, औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.