बीवी और बच्चों के साथ हो जाएं तैयार, मिल रहा है घूमने का शानदार मौका, पूरी जानकारी

Noida : बीवी और बच्चों के साथ हो जाएं तैयार, मिल रहा है घूमने का शानदार मौका, पूरी जानकारी

बीवी और बच्चों के साथ हो जाएं तैयार, मिल रहा है घूमने का शानदार मौका, पूरी जानकारी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

देशभर के हस्तकरघा और हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की बिक्री और प्रदर्शनी के साथ मशहूर व्यंजनों का इस साल 2021 में आयोजित होने वाले सरस आजीविका मेला का नोएडावासी लुफ्त उठायेंगे। नोएडा में पहली बार परंपरा, क्राफ्ट, कला और संस्कृति का मनोरम माहौल थीम के साथ 26 फरवरी 2021 से लेकर 14 मार्च 2021 तक सरस आजीविका मेला 2021 का आयोजन सेक्टर 33 के नोएडा हाट में किया जा रहा है। 

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव चरणजीत सिंह ने गुरूवार को नोएडा हाट में सरस आजीविका मेला 2021 के संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा आयोजित इस सरस आजीविका मेला 2021 में ग्रामीण भारत की शिल्पकलाओं का मुख्य रूप से प्रदर्शन किया जाएगा। इस उत्सव में नोएडा के नोएडा हाट में 300 से अधिक महिला शिल्प कलाकार 60 से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रम और आजीविका इंडिया फूड कोर्ट के तहत क्षेत्रीय कुजीन उपलब्ध रहेंगे। 

इसमे हेंडलूम, साड़ी और ड्रेस मेटिरियल में विभिन्न राज्यों से प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके साथ ही हेंडीक्राफ्ट, ज्वेलरी और होम डेकोर के प्रोडक्ट्स के रूप में आंध्रप्रदेश का पर्ल ज्वेलरी, आसाम का वाटर हायजिनिथ हेंडबैग और योगा मैट, बिहार से लाह की चूड़ी, मधुबनी पेंटिंग और सिक्की क्राफ्ट्स, छत्तीसगढ़ से बेल मेटल प्रोडक्ट्स, मड मिरर वर्क और डोरी वर्क गुजरात से, हरियाणा का टेराकोटा, झारखंड का ट्राइबल ज्वेलरी, कर्नाटका का चन्ननपटना खिलौना, सबाई ग्रास प्रोडक्टस, पटचित्र आन पाल्म लीव ओडिशा , तेलंगाना से लेदर बैग, वाल हैंगिंग और लैंप सेड्स, उत्तर प्रदेश से होम डेकोर, और पश्चिम बंगाल से डोकरा क्राप्ट, सितलपट्टी और डायवर्सीफाइड प्रोडक्ट्स ये सभी रहेंगे। 

इस मेले में प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भी फूड स्टाल पर मौजूद होंगे, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के रूप में अदरक, चाय, दाल कॉफी, पापड़, एपल जैम और अचार आदि उपलब्ध रहेंगे। साथ ही मेला मे बच्चों के मनोरंजन का भी पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लोग भरपूर आनंद उठा पाएंगे।  

मेला में प्रवेश करने के लिए कोविड-19 के प्रोटोकॉल का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसके तहत मेला में प्रवेश करने वालों के लिए फेस मास्क बिल्कुल अनिवार्य रहेगा साथ ही सोसल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही जगह जगह सेनिटाइजेशन का भी इंतजाम किया जाएगा। आपको बता दें कि सरस आजीविका मेला के दौरान देश भर के 27 राज्यों के हजारों उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा यह एक मुहिम की शुरुआत की गई है जिससे कि हस्तशिल्पियों और हस्तकारों को कोरोना के बाद एक बार फिर से अपनी रोजगारी शुरु करने का मौका मिल सके।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.