धमाके के बाद सबसे ज्यादा इस सोसाइटी को हुआ नुकसान, कई घरों में आई दरार

Supertech Twins Tower Demolition : धमाके के बाद सबसे ज्यादा इस सोसाइटी को हुआ नुकसान, कई घरों में आई दरार

धमाके के बाद सबसे ज्यादा इस सोसाइटी को हुआ नुकसान, कई घरों में आई दरार

Tricity Today | घर में आई दरार

Noida : अवैध सुपरटेक ट्विन टावर को ध्वस्त किया जा चुका है। 28 अगस्त की दोपहर एक बड़े धमाके के जरिए दोनों टावर गिराए गए हैं। जिससे मौके पर 80,000 टन मलबा पड़ा हुआ है। डिमोलिशन करने के लिए 3,700 किलोग्राम बारूद का इस्तेमाल किया गया था। जिससे 101 डेसीबल की आवाज वाला धमाका हुआ। आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों और आवासीय परिसरों पर इस डेमोलिशन के कुछ प्रभाव देखने के लिए मिल रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार कुछ फ्लैट्स को नुकसान पहुंचा है। उनकी दीवारों पर क्रैक देखे गए हैं।

एटीएस विलेज में दीवारों पर आया क्रैक
फिलहाल ट्विन टावर के ध्वस्त किए जाने के बाद आसपास की सोसायटीयों का निरीक्षण अभी भी जारी है। कुछ सोसायटी के फ्लैट बिल्कुल सुरक्षित हैं। लेकिन हाल में ही एटीएस विलेज सोसाइटी में दीवारों पर क्रैक देखे गए हैं। फ्लैट में रह रहे किराएदार ने इसकी सूचना आरडब्लूए को दे रहे हैं। आरडब्लूए के तरफ से दरार वाली जगह पर मरम्मत को लेकर सहमति बन गई है। जल्द ही इस कार्य को पूरा करवा दिया जाएगा।

100 करोड़ का बीमा 
इस मामले में ट्विन टावर प्रोजेक्ट के मैनेजर ने बताया कि जब कोई बड़ी बिल्डिंग गिराई जाती है, तो ऐसे क्रैक आना स्वाभाविक है। सोसायटी में कुछ घरों के शीशे टूट गए हैं। कुछ की दीवारों में दरार आ गई हैं। हालांकि, कोई बड़ा नुकसान अभी तक सामने नहीं आया है। वैसे पहले ही लोगों को इस बारे में बता दिया गया था। इसी वजह से ऐसे हर नुकसान के लिए 100 करोड़ का बीमा भी रखा गया है। अगर किसी दूसरी बिल्डिंग में भी ऐसे क्रैक दिखते हैं तो वहां भी ध्यान दिया जाएगा।

स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाना जरूरी
वहीं, अब सामने आ रहा है कि एमरॉल्ड कोर्ट से ज्यादा एटीएस विलेज सोसाइटी में नुकसान हुआ है। सोसाइटी की चारदीवारी टूटने के अलावा करीब 25 अधिक फ्लैटों में नुकसान होना बताया जा रहा है। इसमें फ्लैटों में दरार से लेकर अन्य तरह के नुकसान शामिल हैं। अभी तक सभी लोग अपने फ्लैटों में नहीं लौटे हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में यह संख्या बढ़ भी सकती है। ऐसे में एटीएस विलेज सोसाइटी में अधिक नुकसान होने का अंदेशा जताया रहा है। इस वजह से अब स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाना जरूरी हो गया है।

2 दर्जन से अधिक फ्लैटों के शीशे टूटे
बीते रविवार 5 अगस्त को ट्विन टावर ध्वस्तीकरण किया गया था। ट्विन टावर ध्वस्तीकरण के समय टावर के सटे हुए एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के 2 दर्जन से अधिक फ्लैटों के शीशे टूटने की बात सामने आई। अब इन शीशों को बदले जाने का काम शुरू कर दिया गया है। एडीफिस एजेंसी के परियोजना निदेशक मयूर मेहता ने बताया कि मंगलवार से ठेकेदार के जरिए फ्लैटों के शीशों को बदलवाने का काम शुरू करवा दिया गया है।

नुकसान वाले फ्लैट्स की संख्या बढ़ गई
ट्विन टावर ध्वस्त होने के बाद क्रिटिकल जोन में स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने की तैयारी शुरू हो गई। यह दायरा ट्विन टावरों से करीब 50 मीटर दायरे में है। इस दायरे में सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के सात टावर आएंगे। अधिकारियों का कहना है कि इसी सप्ताह से ऑडिट शुरू हो जाएगा। अभी प्राथमिक जांच में दोनों सोसाइटी के 30 से अधिक फ्लैटों में नुकसान होने की बात सामने आई है। यह संख्या बढ़ भी सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.