नोएडा आई माइक्रोसॉफ्ट और अडानी कंपनी, इस सेक्टर में करोड़ों की जमीन खरीदी, अरबों का निवेश करेगी और लाखों को मिलेगा रोजगार

आज की बड़ी खबर : नोएडा आई माइक्रोसॉफ्ट और अडानी कंपनी, इस सेक्टर में करोड़ों की जमीन खरीदी, अरबों का निवेश करेगी और लाखों को मिलेगा रोजगार

नोएडा आई माइक्रोसॉफ्ट और अडानी कंपनी, इस सेक्टर में करोड़ों की जमीन खरीदी, अरबों का निवेश करेगी और लाखों को मिलेगा रोजगार

Tricity Today | नोएडा आई माइक्रोसॉफ्ट और अडानी कंपनी

  • - नोएडा में 60,000 वर्ग मीटर की भूम‍ि का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट
  • - अडानी ने किया 2500 करोड़ रुपये का निवेश
  • -  अडानी ग्रुप से 71 हजार करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा
  • - लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर
उत्तर प्रदेश के सबसे हाईटेक शहर नोएडा में माइक्रोसॉफ्ट और अडानी की कंपनी आ गई है। नोएडा प्राधिकरण ने 846 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया है। जिससे यहां के लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना साकार होगा। नोएडा के अलावा अन्य जिलों में भी उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण से 3500 उद्योगपतियों ने जमीन आवंटित की है। इसके जरिए 11500 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। जिसके बाद पूरे प्रदेश में लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुल रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने 103.66 करोड़ रुपये की जमीन खरीदी
नोएडा प्राधिकरण ने दुनिया की अग्रणी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी बड़ी डील की है। माइक्रोसॉफ्ट यहां से न केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बल्कि ग्लोबल कंजूमर के लिए बड़ा सेटअप लगाने जा रही है। नोएडा के सेक्टर-145 में भूखंड ए-1 और ए-2 की कुल 60,000 वर्ग मीटर की भूम‍ि का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट के नाम किया जा रहा है। यह जमीन 103.66 करोड़ रुपये में माइक्रोसॉफ्ट इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड के नाम पर हुई है।

अडानी ग्रुप ने किया 2 हजार 500 करोड़ रुपये का निवेश 
नोएडा प्राधिकरण द्वारा 39,146 वर्ग मीटर जमीन अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को सेक्टर-80 में आवंटित की गई है। अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड इस परियोजना में 2 हजार 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। निवेश की नजर से अडानी इंटरप्राइजेज सुपर मेगा श्रेणी की इकाई है। इस जमीन के आवंटन से नोएडा प्राधिकरण को राजस्व के रूप में लगभग 71 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि देश-विदेश की काफी इंटरनेशनल कंपनी नोएडा और प्रदेश के अन्य जिलों में अपनी इकाई स्थापित करने के लिए आवेदन कर रही है। जो उत्तर प्रदेश सरकार के लिए काफी अच्छी बात है। पिछले साल उत्तर प्रदेश में देश-विदेश एक हजार से भी ज्यादा इंटरनेशनल कंपनी ने अपना उत्पाद बनाना प्रदेश में शुरू किया है। पिछली साल प्रदेश में 5100 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ था।

मयूर माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा में औद्योगिकरण के लिए ज्यादा जमीनें नहीं बची हैं लेकिन इसके बावजूद कार्यभार संभालने के बाद सही नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी की कोशिशों के चलते पिछले 4 साल के दौरान 846 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया गया है। पिछले 4 सालों के दौरान करीब 21592.16 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित रहा है। जहां पर करीब सवा लाख से भी ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.