नोएडा में कार चलाते वक्त मामूली गलती भी पड़ेगी भारी, चलते-चलते कटेगा चालान, जानें क्या है प्लान

सावधान : नोएडा में कार चलाते वक्त मामूली गलती भी पड़ेगी भारी, चलते-चलते कटेगा चालान, जानें क्या है प्लान

नोएडा में कार चलाते वक्त मामूली गलती भी पड़ेगी भारी, चलते-चलते कटेगा चालान, जानें क्या है प्लान

Google Image | नोएडा में कार चलाते वक्त बरतें सावधानी

  • वाहन को बिना रोके ही ऐसे लोगों का चालान काटा जाएगा
  • वीहांत टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी ने नोएडा में 19 जगहों पर ऐसे कैमरे स्थापित किए हैं
  • 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गुजरते हुए वाहन पर रखेगा नजर
  • वाहन चलाने वाले, उसके साथ बैठे इंसान के चेहरे और कार की नंबर प्लेट का फोटो साफ-साफ लिया जा सकेगा
  • कार चलाते वक्त अगर चालक ने अपने मुंह पर हाथ रखा तो भी कैमरा उसकी फोटो खींच लेगा
नोएडा पुलिस अब ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है, जो कार चलाते वक्त मास्क पहनना जरूरी नहीं समझते। ऐसे लोगों पर कार्रवाई के लिए एक खास सॉफ्टवेयर और सीसीटीवी कैमरे का ट्रायल किया जा रहा है। इसकी मदद से वाहन को बिना रोके ही ऐसे लोगों का चालान काटा जाएगा। वैसे ही जैसे ट्रैफिक नियम तोड़ने पर होता है। वीहांत टेक्नोलॉजी नाम की एक कंपनी ने नोएडा में 19 जगहों पर ऐसे कैमरे स्थापित किए हैं और इनका फीडबैक लिया जा रहा है। साथ ही कंपनी तीन जगहों पर इसका ट्रेनिंग मुहैया करा रही है। 

140 किमी की रफ्तार भी कैद करेगा 
दरअसल वीहान टेक्नोलॉजी ने एक विशेष सॉफ्टवेयर से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा है। ये कैमरे सड़क की एक लेन पर फोकस करेंगे। इससे फायदा यह होगा कि अगर कोई कार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गुजरती है, तो वाहन चलाने वाले, उसके साथ बैठे इंसान के चेहरे और कार की नंबर प्लेट का फोटो साफ-साफ लिया जा सकेगा। दरअसल इस सॉफ्टवेयर को कोरोना वायरस जैसी आपदा से निपटने में कारगर माना जा रहा है। क्योंकि तमाम प्रयासों के बावजूद लोग मास्क लगाने के लिए तैयार नहीं है। खास तौर पर चार पहिया वाहनों में अकेले बैठे लोग मास्क लगाना जरूरी नहीं समझते। लेकिन अब इस सॉफ्टवेयर की मदद से उन सभी को ट्रेस किया जा सकेगा। 

मुंह पर हाथ रखना होगा संदिग्ध
यह सॉफ्टवेयर इतना कारगर है कि कार चलाते वक्त अगर चालक ने अपने मुंह पर हाथ रखा तो भी कैमरा उसकी फोटो खींच लेगा। ऐसे मामलों में सॉफ्टवेयर और कैमरे इस हिसाब से डिजाइन किए गए हैं। कैमरा समझेगा कि चालक फोन पर बात कर रहा है। हालांकि कंट्रोल रूम में यह पता किया जा सकेगा कि चालक मोबाइल पर बात कर रहा था या फिर उसने हाथ को मुंह या गाल पर रखा था। यह सॉफ्टवेयर और कैमरा मास्क को गलत तरीके से लगाने वाले लोगों का भी फोटो खींचकर कंट्रोल रूम को भेज देगा। कंट्रोल रूम संबंधित कार चालक या वाहन का चालान कर सकेगा।
 
बिना हेलमेट निकलना पड़ेगा महंगा
इस तकनीक में दोपहिया वाहन चालकों को भी ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए फीचर जोड़ा गया है। यह कैमरा हर वाहन पर नजर रखेगा। अगर कोई दो पहिया वाहन इस कैमरे के सामने से गुजरता है, जिस पर दो से ज्यादा सवारियां हैं या बिना हेलमेट के कोई बैठा है, तो भी उसका फोटो वाहन के नंबर प्लेट के साथ कैमरे में दर्ज हो जाएगा। बाद में कंट्रोल रूम से यातायात नियमों के उल्लंघन में उन पर कार्रवाई की जाएगी। 

और सटीक बनाया जा रहा है
वीहांत टेक्नोलॉजी के सीईओ कपिल बरडेजा ने बताया कि फिलहाल नोएडा में सॉफ्टवेयर और कैमरे का ट्रायल चल रहा है। इसका फीडबैक लेने के बाद इसे पुलिस को इस्तेमाल के लिए सौंप दिया जाएगा। फिलहाल कंट्रोल रूम और कंपनी को एक ही फोटोग्राफ मिल रहे हैं। इनकी समीक्षा कर इस सॉफ्टवेयर को और सटीक बनाने की कवायद चल रही है। हमारा मकसद नोएडा पुलिस की कार्यशैली को ज्यादा प्रभावी और आधुनिक बनाना है।

ये खासियत है-
  1. वाहनों की रफ्तार का पता लगाने के लिए सटीक फ्रेम वाले कैमरों का उपयोग हुआ है। 
  2. कैमरे 60 डिग्री तक काम करेंगे। क्योंकि इन्हें सिर्फ एक लेन पर चलने वाले वाहनों को मॉनिटर करना है। 
  3. सॉफ्टवेयर से जुड़े कैमरे दो मेगापिक्सेल के हैं। ये ईथरनेट आइपी-आधारित हाई-रिजल्यूशन कैमरे हैं और इन्हें पॉवर की जरूरत होती है।
  4. इनके संचालन में मौसम सबसे बड़ी चुनौती है। इस लिए सभी बाहरी उपकरण आइपी 66 रेटेड लगाए गए हैं। इससे कैमरे बारिश और धूल से सुरक्षित रहेंगे। 
  5. ये कैमरे माइनस 5 डिग्री से 55 डिग्री तक की गर्मी में काम करते रहेंगे। ये सभी मौसम के मुताबिक उपयुक्त हैं।
नोएडा में इन जगहों पर किया जा रहा ट्रायल
  1. सेक्टर 25-31 चौराहे पर 9 कैमरे लगे हैं - 
  2. सेक्टर-18 से सेक्टर-62 की तरफ
  3. स्पाइस माल से सिटी सेंटर की तरफ
  4. सिटी सेंटर से स्पाइस माल की तरफ
सेक्टर 25-31 चौराहे के ओवरब्रिज पर 4 कैमरे लगे हैं - 
  1. सेक्टर-18 की तरफ जाते हुए
  2. सेक्टर-62 की तरफ जाते हुए
नोएडा स्टेडियम में 6 कैमरों का ट्रायल हो रहा है - 
  1. रेड लाइट स्पाइस माल से सेक्टर-10 की तरफ
  2. सेक्टर-10 से स्पाइस माल की तरफ

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.