सांसद डॉ महेश शर्मा ने इस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारम्भ, जानें खासियत

अच्छी खबर : सांसद डॉ महेश शर्मा ने इस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारम्भ, जानें खासियत

सांसद डॉ महेश शर्मा ने इस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारम्भ, जानें खासियत

Tricity Today | नोएडा के ईएसआई हॉस्पिटल में सांसद डॉ महेश शर्मा ने इस ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

Noida News : कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की भारी कमी के बाद पूरे देश के अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन स्टोरेज और प्लांट लगाने का अभियान शुरू हुआ था। इसके तहत आज देश के अलग-अलग अस्पतालों में 161 ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया गया है। नोएडा के ईएसआई हॉस्पिटल में सांसद डॉ महेश शर्मा ने इस ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। यह पीएसए प्लांट कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। बड़ी बात यह है कि इससे 1 मिनट में 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। हॉस्पिटल में इस प्लांट के शुरू होने से कम आय, मजदूर और वंचित वर्ग के रोगियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

उद्घाटन के मौके पर गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा, जो मंजर हमने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी की वजह से देखा था, उससे निपटने में यह बेहद अहम साबित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सही समय पर सही फैसला किया। पिछले साल जब पीएम ने लोगों से थाली बजाने और दीए जलाने की अपील की थी, तो विपक्ष हंस रहा था। उस वक्त लॉकडाउन लगाकर लोगों की जान बचाई गई। हालांकि इसके लिए तैयारी नहीं थी कि हम इस कोरोना जैसी बीमारी से अचानक निपट पाएं। हमारे पास टेस्टिंग किट और मास्क समेत दूसरे संसाधन नहीं थे।

कोई आशंका नहीं थी
उन्होंने आगे कहा, लेकिन दूसरी लहर आने तक हमारे पास सारे संसाधन उपलब्ध हैं। मगर हमें बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि कोविड-19 में ऑक्सीजन की इतनी जरूरत पड़ेगी। देश में इसकी किल्लत होगी। मैं पिछले 40 साल से डॉक्टरी पेशे में हूं, भारत सरकार की हेल्थ कमेटी का एक सदस्य हूं, लेकिन पहली बार इस तरह के मंजर से गुजरा। हमें बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि ऑक्सीजन की इतनी कमी पड़ेगी। तीसरी लहर के बारे में उन्होंने कहा, जिस तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, वह आएगी। लेकिन वो कितनी प्रभावी होगी और किन संसाधनों की जरूरत ज्यादा पड़ेगी, इस बारे में फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता। जो भी हो, भारत सरकार इस आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

लोगों को राहत मिलेगी
सांसद ने आगे कहा, नोएडा औद्योगिक नगरी है। इसके अंदर ईएसआई की लोगों को सुविधा मिले। मौजूदा टीम ने ईएसआई की सेवाओं को नया मुकाम दिया है। नया प्लांट विशाल है और यहा से 1000 लीटर प्रति मिनट की सप्लाई होगी। इससे मरीजों को राहत मिलेगी। ईएसआई हॉस्पिटल के सभी रोगियों को ऑक्सीजन मिल पाएगी। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक देश में 50 बेड या इससे ज्यादा वाले सभी अस्पतालों में खुद का ऑक्सीजन प्लांट संचालित होना चाहिए। इस लिहाज से नोएडा के ईएसआई हॉस्पिटल में इस प्लांट का शुरू होना बड़ी उपलब्धि है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह मील का पत्थर साबित होगा। आम आदमी और वंचित वर्ग को इससे बड़ा लाभ मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.