कल की बारिश से आज भी फायदा, एनसीआर का एक्यूआई स्तर गिरा, देखिए नोएडा समेत पूरे इलाके का हाल

राहत की सांस : कल की बारिश से आज भी फायदा, एनसीआर का एक्यूआई स्तर गिरा, देखिए नोएडा समेत पूरे इलाके का हाल

कल की बारिश से आज भी फायदा, एनसीआर का एक्यूआई स्तर गिरा, देखिए नोएडा समेत पूरे इलाके का हाल

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : बीते 36 घंटों के दौरान एनसीआर की हवा में काफी सुधार आया है। एनसीआर के कई प्रमुख शहर डार्क रेड जोन से रेड जोन और रेड जोन से अरेंज जोन में आ गए हैं। वायु प्रदूषण कम होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। प्रदूषण मापक ऐप समीर के अनुसार शुक्रवार दोपहर को दिल्ली की एक्यूआई 354 दर्ज की गई। जबकि गाजियाबाद की 333, ग्रेटर नोएडा की 250, नोएडा की 313, फरीदाबाद की 296, गुरुग्राम की 302, आगरा 162, बहादुरगढ़ की 334, बुलंदशहर की 248, हापुड़ की 281 और मेरठ 332 एक्यूआई दर्ज की गई। 

डार्क रेड से अरेंज जोन में पहुंचा शहर
गुरुवार को नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक 408 दर्ज की गई थी, जो आज 313 है। एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद डार्क रेड जोन में चले गए थे। बृहस्पतिवार को हुई बारिश और शुक्रवार को चली तेज हवा के चलते वायु प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है। वायु प्रदूषण को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। 

एनजीटी के नियमों का हो रहा पालन
एनजीटी के आदेश के अनुसार उन वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। जिन की वैधता समाप्त हो चुकी है। 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों को जप्त किया जा रहा है। विभाग उन गाड़ियों पर सख्ती दिखा रहा है। जिनके ध्वनि और वायु प्रदूषण फैल रहा है। पिछले महीने परिवहन विभाग में 467 वाहनों का चालान किया और 111 वाहन जप्त किए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.