खुशखबरी : नोएडा में 20 एकड़ में नई कला अकादमी बनाई जाएगी, यमुना किनारे बनेगा केंद्र, मनोरंजन की सारी सुविधाएं मिलेंगी

नोएडा में 20 एकड़ में नई कला अकादमी बनाई जाएगी, यमुना किनारे बनेगा केंद्र, मनोरंजन की सारी सुविधाएं मिलेंगी

Tricity Today | Noida

उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी गौतमबुद्ध नगर को अब देश का प्रमुख सांस्कृतिक और साहित्यिक केंद्र बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही हैं। साथ ही जिले के तीनों प्राधिकरण इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं। इसी क्रम में नोएडा प्राधिकरण शहर के सेक्टर-94 में डॉ हरिवंश राय बच्चन एकेडमी ऑफ आर्ट्स की स्थापना करने जा रहा है। यह अकादमी यमुना नदी के किनारे करीब 20 एकड़ में बनाई जाएगी। प्राधिकरण ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जल्दी ही इसको मूर्त रूप देने का काम शुरू हो जाएगा

लम्बे वक्त से है मांग
बताते चलें कि पिछले कई साल से नोएडा में एक सांस्कृतिक और साहित्यिक केंद्र बनाने की मांग की जा रही थी। फिलहाल सारे सांस्कृतिक और साहित्य कार्यक्रम नोएडा सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित किए जाते हैं। पर शहर में कार्यक्रमों की अधिकता की वजह से सारे गतिविधियां आयोजित नहीं हो पाती हैं। ऐसे में यमुना नदी के किनारे एकेडमी की स्थापना से शहर की सूरत में बदलाव आएगा। नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए तैयारियों को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में प्राधिकरण ने प्रसिद्ध कवि डॉ हरिवंश राय बच्चन के नाम पर कला अकादमी की स्थापना करने का फैसला लिया है। यह अकादमी, नोएडा कन्वेंशन और हैबिटेट सेंटर के अंतर्गत काम करेगा। 

कलाकारों और कला प्रेमियों को मिलेगा मंच
इस कला अकादमी की स्थापना का मकसद गौतमबुद्ध नगर में सांस्कृतिक, साहित्यिक और कला प्रेमियों के लिए एक मंच मुहैया कराना है। इस कला अकादमी की स्थापना के बाद ऐसे लोगों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। साथ ही देश-दुनिया में कला प्रेमी कलाकारों की प्रतिभा को देख सकेंगे, उनकी सराहना कर सकेंगे। यह पहल ना सिर्फ कलाकारों, बल्कि दर्शकों के लिए भी बेहद खास है। शहर में हजारों की संख्या में कला प्रेमी रहते हैं, पर सभी इंदिरा गांधी कला केंद्र नहीं जा सकते। क्योंकि वहां बैठने की क्षमता सीमित है।

अत्याधुनिक सुविधाएं बढ़ाएंगी आकर्षण
नोएडा प्राधिकरण डॉ हरिवंश राय बच्चन एकेडमी ऑफ आर्ट को अत्याधुनिक बनाएगी। कला अकादमी के परिसर में सेंटर फॉर विजुअल आर्ट, सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स, सेंट्रल लाइब्रेरी जैसी आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। इसके पीछे मकसद यह है कि दर्शकों को एक ही जगह पर कला, संस्कृति और साहित्य से जुड़ी सारी चीजें उपलब्ध कराई जा सकें। दर्शकों को कहीं और जाने की जरूरत न पड़े।

नोएडा प्राधिकरण मनोरंजन के लिहाज से भी कला अकादमी को खास बनाने की तैयारी में है। इसलिए एंटरटेनमेंट के तमाम साधनों की व्यवस्था की जाएगी। कला अकादमी परिसर में एम्यूजमेंट पार्क और एडवेंचरस गेम जैसे माध्यमों से लोगों का मनोरंजन किया जाएगा। साथ ही लेजर और वाटर पार्क भी विकसित किया जाएगा। इससे लोग यहां आकर कला और संस्कृति के साथ-साथ मनोरंजन भी कर सकेंगे।

नोएडा प्राधिकरण ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है। प्राधिकरण ने कला एकेडमी के डिजाइन में कैफे, हॉल और फूड कोर्ट सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं रखी हैं। इनके निर्माण के बाद लोगों को एक ही केंद्र पर सांस्कृतिक, साहित्यिक, कला औऱ मनोरंजन के साधन मिल जाएंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.