नोएडा में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट, ऐसे नजर रखेगा आबकारी विभाग

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : नोएडा में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट, ऐसे नजर रखेगा आबकारी विभाग

नोएडा में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट, ऐसे नजर रखेगा आबकारी विभाग

Google Image | अवैध शराब

नोएडा में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट, ऐसे नजर रखेगा आबकारी विभाग Gautam Buddh Nagar : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए अंतरराज्यीय शराब के अवैध निर्माण, व्यापार एवं बिक्री पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ जोन महेंद्र सिंह की अध्यक्षता में जनपद पलवल एवं फरीदाबाद के आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। इसमें उप आबकारी आयुक्त मेरठ प्रभार मेरठ आरके शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी गौतम बुद्ध नगर राकेश बहादुर सिंह, एईटीओ फरीदाबाद हरियाणा अमित दहिया, आबकारी निरीक्षक पलवल वीरेंद्र सिंह उपस्थित रहे। 

आयोजित बैठक में आबकारी विभाग से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जिला आबकारी अधिकारी, गौतमबुद्ध नगर ने अवगत कराया कि हरियाणा राज्य के जनपद पलवल से लगे हुए चेकप्वाइंट झुप्पा बार्डर एवं कालिंदी कुंज से झुप्पा तक यमुना नदी के किनारे घाट बने है। जिसमें हरियाणा राज्य की सीमा के पास शराब की दुकानें संचालित हैं। हरियाणा के फरीदाबाद से गौतमबुद्ध नगर के थाना एक्सप्रेस-वे 135 की सीमा लगती है। हरियाणा राज्य की समीपवर्ती क्षेत्रों में शराब की कुछ दुकानें संचालित है, जिससे चुनाव के दौरान दुरूपयोग की सम्भावना रहती हैं। 

इतनी दुकानें संचालित हैं
इसी क्रम में जनपद पलवल के आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि पलवल में एक अशोका डिस्टिलरी संचालित है, जिसमें देशी शराब मस्ताना ब्राण्ड बनाई जाती है। साथ ही जनपद में 3, एल-1व 4, एल-13 थोक अनुज्ञापन संचालित हैं। फरीदाबाद के आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि फरीदाबाद में 1 बॉटलिंग प्लाट रतन स्प्रिट नाम से स्थापित है जो वर्तमान समय में बन्द है। साथ ही फरीदाबाद में 5, एल-1 व 4, एल-13 थोक अनुज्ञापन संचालित हैं।

मॉनिटरिंग की जाएगी
उक्त दोनों जनपद के आबकारी अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि थोक अनुज्ञापनों पर सीसीटीवी कैमरा संचालित है, जिनकी मानिटिरिंग आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा की जाती है। परन्तु फुटकर बिक्री सभी दुकानों पर सीसीटीवी संचालित नहीं है। इस पर उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा हरियाणा आबकारी विभाग के अधिकारियों से अनुरोध किया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर की समीपवर्ती क्षेत्र में हरियाणा राज्य की शराब की वह फुटकर दुकाने जिन पर सीसीटीवी कैमरा संचालित नहीं है वहां के अनुज्ञापियों से अनुरोध कर उन पर कैमरा लगवाकर मानिटिरिंग की जाए। जिससे चुनाव के दौरान उक्त दुकानों से किसी भी प्रकार की दुरूपयोग की सम्भावना को निर्मूल किया जा सके।

नया चेकपोस्ट बनेगा
जिला अबाकारी अधिकारी, गौतमबुद्ध नगर द्वारा बताया गया कि विधान सभा चुनाव 2022 के दौरान फरीदाबाद से अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिये जिले में फरीदाबाद की सीमा के कालिंदी कुंज पर एक अस्थायी चैकपोस्ट का गठन किया जा रहा है। उन्होंने हरियाणा के आबकारी अधिकारियों से अनुरोध किया कि चुनाव के दौरान इसी प्रकार की एक अस्थायी चेकपोस्ट राज्य की सीमा में संचालित करने का कष्ट करें। ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों से अवैध शराब के परिवहन को पूर्णतया रोका जा सके। 

आपसी सामंजस्य बनाएं
उन्होंने हरियाणा आबकारी विभाग के अधिकारियों से ऐसे तस्करों की सूची, नाम और पते सहित साझा करने का अनुरोध किया जो कि उप्र के रहने वाले है और हरियाणा राज्य से होने वाली तस्करी में सक्रिय हैं। संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ जोन ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि चुनाव के सन्निकट सीमावर्ती मदिरा की दुकानों पर बिक्री में असामान्य वृद्धि पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। दोनों प्रदेशों के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने टेलीफोन नंबरों का आदान-प्रदान कर लिया जाए।  आपसी सामंजस्य बनाकर दोनों राज्यों के अधिकारी अवैध तस्करी को रोकें। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने यह जानकारी दी।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.