अथॉरिटी ने शुरू किया काम, इन सेक्टरों को होगा फायदा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने के लिए बनेगा नया एक्सप्रेसवे : अथॉरिटी ने शुरू किया काम, इन सेक्टरों को होगा फायदा

अथॉरिटी ने शुरू किया काम, इन सेक्टरों को होगा फायदा

Tricity Today | Symbolic

Noida News : नोएडावासियों के लिए अच्छी खबर है। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के सीईओ डॉ. लोकेश एम. (Lokesh M.) नोएडा एक्सप्रेसवे के जाम से छुटकारा दिलाने के लिए खास प्रोजेक्ट लेकर आ रहे हैं। नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए समांतर एक नया एक्सप्रेसवे (New Expressway) या फिर एलिवेटेड रोड बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इस योजना को धरातल पर लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने गठित समिति के साथ मौके पर जाकर निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने इकट्ठा की जानकारी 
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि स्थलीय निरीक्षण के दौरान प्रस्तावित एक्सप्रेस के क्रास सेक्सनल डिटेल, लोंगिट्यूडनल डिटेल और ऑब्लिगेटरी पॉइंट पर विचार किया गया। साथ ही इनकी मार्किंग भी की गई। एक्सप्रेस-वे के डिजाइन, लंबाई और चौड़ाई के संबंध में अधिकारियों ने जानकारी इकट्ठा की। वहीं, एसीईओ संजय खत्री ने एनएचएआई, सिंचाई विभाग और राइट्स को इसकी फिलिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। समिति में नोएडा प्राधिकरण की ओर से अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय खत्री, महाप्रबंधक नियोजन, उप महाप्रबंधक सिविल, उप महाप्रबंधक जल और वरिष्ठ प्रबंधक वर्क सर्किल-9 और 10 के अलावा एनएचएआई, उप्र सिंचाई विभाग और मैसर्स राइट्स के प्रतिनिधि शामिल हुए।
करीब 25 किलोमीटर होगी लंबाई
नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक और 6 लेन की सड़क बनाने की तैयारी है। यह सड़क सेक्टर-94 से होगी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना के बीच बने बंधे के साथ निकलते हुए आगे फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे में सेक्टर-168 के पास जुड़ेगी। यहीं पर एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए लूप होगा। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक की तरफ हिंडन पार कर के आने वाली सड़क जो एक्सप्रेस-वे पर जुड़ेगी उसके लिए भी इंटरचेंज बनाया जाएगा। सड़क की लंबाई करीब 25 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण में 400 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। इसके बन जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आना जाना आसान हो जाएगा। साथ ही नोएडा एक्सप्रेसवे पर लगातार सुबह-शाम लगने वाले जाम से शहरवासियों को राहत मिलेगी।

नोएडा साउथ के इन सेक्टरों को सीधा फायदा
इस सड़क की बदौलत एक्सप्रेसवे का दबाव कम हो जाएगा। दूसरी ओर नोएडा के यमुना किनारे वाले सेक्टरों और गांवों को एक अच्छा मार्ग मिलेगा। अभी इस इलाके के लाखों लोग केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं। यह निर्भरता खत्म होगी। नए सड़क का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा साउथ के इलाके को मिलेगा। यहां बस रहे नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में ऐस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग व तमाम दूसरे बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटी डिवेलप हो रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.