योगी सरकार का खजाना भरेगा न्यू नोएडा, गौतमबुद्ध नगर से 2 गुना बड़ा होगा इंडस्ट्रियल हब

खास खबर : योगी सरकार का खजाना भरेगा न्यू नोएडा, गौतमबुद्ध नगर से 2 गुना बड़ा होगा इंडस्ट्रियल हब

योगी सरकार का खजाना भरेगा न्यू नोएडा, गौतमबुद्ध नगर से 2 गुना बड़ा होगा इंडस्ट्रियल हब

Tricity Today | Symbolic Photo

New Noida : गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 84 गांव को मिलाकर न्यू नोएडा बनाया जाएगा। बहुत ही जल्द इसका कार्य शुरू होने वाला है। इसके मास्टर प्लान पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अधिकारियों का दावा है कि नोएडा से लगभग 2 गुना बड़ा औद्योगिक हब न्यू नोएडा में बनाया जाएगा। जितना बड़ा न्यू नोएडा बनाया जाएगा। उसके 41% में केवल औद्योगिक इकाइयों का खड़ा किया जाएगा। यह जानकारी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग के अफसरों ने नोएडा अथॉरिटी को दी है। 

41% औद्योगिक और 11.5% प्रतिशत आवासीय इलाके होंगे
मिली रिपोर्ट के मुताबिक न्यू नोएडा के 41% में औद्योगिक इकाइयों का लगाया जाएगा। इसके अलावा 11.5% में प्रतिशत आवासीय इलाके बनाए जाएंगे। वहीं दुकानों, मॉल और शॉपिंग कंपलेक्स के लिए 4.5% जमीन आरक्षित की गई है। इसके अलावा बाकी 17% जमीन को ग्रीन बेल्ट के लिए व्यक्त किया जाएगा। न्यू नोएडा में सड़क और पार्किंग के लिए 15.5% जमीन और कार्यालय आदि बनाने के लिए 9% जमीन आरक्षित की गई है।

इसी महीने होगी बोर्ड बैठक
मिली जानकारी के मुताबिक इसी महीने यानी कि सितंबर में ही इसको लेकर बोर्ड बैठक होगी। इस बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान का प्रस्ताव रखा जाएगा। जिसमें यह भी होगा कि जमीन का अधिग्रहण नोएडा अथॉरिटी खुद करेगी या फिर बिल्डर से करवाएगी। यह इस मामले को लेकर एक बड़ा सवाल है। आपको बता दें कि न्यू नोएडा की जमीन के लिए अधिग्रहण करने का कार्य अभी तक ना तो नोएडा अथॉरिटी ने शुरू किया है और ना ही इसको लेकर कोई रूपरेखा तैयार की गई है। आगामी बोर्ड बैठक में इस मुद्दे को उठाया जाएगा।

8 सालों में मिलेगी न्यू नोएडा को मूर्त
मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण का प्रयास है कि न्यू नोएडा का प्लान वर्ष 2023 में शुरू कर दिया जाएगा और केवल 8 साल के भीतर यानी कि 2041 तक नोएडा पूरी तरीके से विकसित हो जाएगा। अधिकारियों ने दावा किया है कि वह न्यू नोएडा को बेहद जल्द एक खूबसूरत आकार की देंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.