एलिवेटेड रोड की जल्द शुरू होगी मरम्मत, करोड़ों रुपये में चकाचक होगी सड़क

पढ़िए नोएडा सीईओ लोकेश एम. का नया प्लान : एलिवेटेड रोड की जल्द शुरू होगी मरम्मत, करोड़ों रुपये में चकाचक होगी सड़क

एलिवेटेड रोड की जल्द शुरू होगी मरम्मत, करोड़ों रुपये में चकाचक होगी सड़क

Tricity Today | Symbolic

Noida News : शहर में बने सबसे बड़े और पहले एलिवेटेड रोड (Elevated Road) की हालत बेकार हो चुकी है। वर्तमान में इस रोड पर कई जगह सड़क उखड़ चुकी है। कई जगह एक्सपेंशन ज्वाइंट भी खतरनाक स्थिति में पहुंच चुके हैं। दोनों तरफ की सड़क मरम्मत न होने के कारण आने-जाने वाले वाहन चालकों को जान जोखिम में डालकर ड्राइव करना पड़ रहा है। ऐसे में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने सेक्टर-18 से 61 के बीच बने एलिवेटेड रोड की मरम्मत करने का निर्णय लिया है। अब जल्द ही इस मार्ग पर रिसर्फेसिंग का काम शुरू हो जाएगा। काम पूरा होने में तकरीबन 6 महीने लगेंगे।


नोएडा प्राधिकरण की जिम्मेदारी
सेक्टर-18 से 61 तक बने एलिवेटेड रोड पर जगह-जगह से उखड़ने लगी है। जिस एजेंसी ने यह बनाया था, उसका अतिरिक्त समय भी पूरा हो गया है। ऐसे में इसकी मरम्मत की पूरी जिम्मेदारी नोएडा प्राधिकरण की है। रिसर्फेसिंग के लिए प्राधिकरण के टेंडर में सात एजेंसी आई हैं। इनमें से चार एजेंसी मानकों पर खरी उतरी हैं। एलिवेटेड रोड पर अथॉरिटी जल्द ही मरम्मत का काम शुरू करा देगी। इसमें पुरानी सड़क को काटकर उखाड़ा जाएगा, फिर उसकी जगह नई सड़क की दो परत बिछाकर तैयार किया जाएगा। मरम्मत के दौरान ट्रैफिक न रोका जाए, इसके लिए अथॉरिटी रात में एक-एक लेयर का काम कराएंगी। इस काम पर प्राधिकरण 15 करोड़ 94 लाख रुपये खर्च करेगा।

दोपहिया वाहन चालकों के लिए ज्यादा खतरा
एलिवेटेड सड़क उखड़े होने के साथ बीच-बीच में एक्सपेंशन ज्वाइंट भी खतरा बने हैं। कई जगहों पर लूप पर एक्सपेंशन ज्वाइंट में गैप आ गया है। कुछ जगहों पर इन ज्वाइंट का लोहा भी सतह से ऊपर है। ऐसे में संबंधित स्थानों पर दोपहिया वाहन चालकों के लिए ज्यादा खतरा है। इनकी मरम्मत प्राधिकरण अलग से कराएगा। इस एलिवेटेड सड़क का निर्माण अक्तूबर 2014 में शुरू हुआ था। 

एलिवेटेड रोड पर एक नजर
एलिवेटेड प्रोजेक्ट की बात करें तो विश्वभारती पब्लिक स्कूल से शॉप्रिक्स मॉल सेक्टर-61 तक यह 4.8 किलोमीटर की दूरी में बना है। करीब 480 करोड़ रुपये का भुगतान अथॉरिटी से हुआ है। निर्माण 15 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था, लेकिन 14 अक्टूबर 2017 डेडलाइन थी। वर्ष 2017-18 में यह एलिवेटेड रोड ट्रैफिक के लिए खोला गया था। लेकिन जिस गुणवत्ता की उम्मीद अथॉरिटी को थी, वह हासिल नहीं हुई। चालक सरपट वाहनों को चलाने के बजाए अटक कर चल रहे थे। वर्ष 2020 में एलिवेटेड रोड में दरार आने पर सेक्टर 31-25 चौराहे के पास से चढ़ने वाले लूप को कई महीने तक बंद रखा गया था। बीते 2 साल में इस सड़क की हालत और खराब हो गई। जगह-जगह गड्ढे हो गए। इसको लेकर जांच के आदेश दिए गए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.