दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एनएचएआई का नया प्लान, नोएडा सेक्टर-62 में जाम से मिलेगी राहत

बड़ी खबर : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एनएचएआई का नया प्लान, नोएडा सेक्टर-62 में जाम से मिलेगी राहत

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एनएचएआई का नया प्लान, नोएडा सेक्टर-62 में जाम से मिलेगी राहत

Tricity Today | दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

Noida News : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) के जरिए गाजियाबाद से दिल्ली तक सफर करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (National Highway Authority of India) ने दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे को दिल्ली अलीगढ़ नेशनल हाइवे 91 से जोड़ने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद हजारों लोगों को जाम से राहत मिलगी।

प्रवेश और निकास प्वाइंट बनाएं जाएंगे 
गाजियाबाद के लाल कुआं और एबीईएस कॉलेज के पास एक्सप्रेसवे से जुड़ी बीच की 6 लेन में चलने वाले ट्रैफिक के लिए प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी। एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से गाजियाबाद की तरफ आने वाले वाहनों के लिए निकासी और गाजियाबाद से दिल्ली को जाने के लिए प्रवेश प्वाइंट लेन बनाई जाएगी। इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। अब थर्ड पार्टी से इसका ऑडिट कराया जाएगा। इसके बाद काम शुरू किया जाएगा। काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी कि एक्सप्रेसवे पर लाल कुआं से क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने आने जाने की सुविधा दी जाए। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह के निर्देश पर इस दिशा में काम शुरू हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले तीन महीना में सुविधा मिल जाएगी।

इन जगहों पर लोगों को झेलनी पड़ती है परेशानी 
एक्सप्रेसवे के बनने के बाद से लोगों का मांग थी कि इंडियन रोड कांग्रेस के नियमों के तहत एक्सप्रेसवे को एनएच से जोड़ा जाना जरूरी है। लाल कुआं पर एनएच 91 एक्सप्रेसवे के नीचे से गुजरता है, लेकिन उसे नहीं जोड़ा गया है। इस वजह से दिल्ली से बुलंदशहर की तरफ जाने वाले वाहनों को करीब 10 किलोमीटर पीछे से एक्सप्रेसवे की लाइन से निकलकर एनएच 9 की लेने में आना पड़ता है या फिर एक्सप्रेसवे की लेने में लाल कुआं से 9 किलोमीटर आगे चलकर डासना में बाहर निकालकर यूटर्न लेकर आना पड़ता है। जिससे बुलंदशहर की तरफ जाने वाले वाहनों का 19 किलोमीटर का चक्कर बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए बुलंदशहर की तरफ जाने वाले वाहन एनएच 9 की लेने में आते हैं। जिससे शाम के वक्त एनएच की लेने पर वाहनों का दबाव अधिक होने से नोएडा सेक्टर 62 के सामने और छिजारसी मोड़ पर कई बार दो से तीन किलोमीटर लंबा जाम लगता है। यही स्थिति सुबह लाल कुआं से दिल्ली की तरफ जाने के लिए होती है।

40 हजार लोगों को मिलेगी बड़ी राहत 
एंट्री और एग्जिट की सुविधा होने के बाद गाजियाबाद से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले करीब 40 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। सुबह-शाम एक्सप्रेसवे के बराबर में नेशनल हाइवे 9 की लाइन में छिजारसी मोड़ और सेक्टर 62 नोएडा के सामने जाम झेलना पड़ता है। कई बार कई घंटों तक लोग जाम में फंसे रहते हैं, क्योंकि जिन लोगों को गाजियाबाद, नोएडा, क्रॉसिंग रिपब्लिक और बुलंदशहर की तरफ जाना होता है। उन्हें यूपी गेट पर एक्सप्रेसवे की लेन छोड़कर नेशनल हाइवे की लेने में जाना पड़ता है। इसी तरह से गाजियाबाद से दिल्ली जाना है तो डासना के बाद एक्सप्रेसवे की लेने में प्रवेश के लिए कोई सुविधा नहीं है। इस योजना से विजयनगर, छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 पर नेशनल हाइवे 9 की दोनों तरफ की लाइन पर जाम खत्म हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.