नया नोएडा एक्सप्रेसवे बनाने से किया इंकार, अब खास तैयार करेंगे सीईओ लोकेश एम

NHAI ने अथॉरिटी को किया उदास : नया नोएडा एक्सप्रेसवे बनाने से किया इंकार, अब खास तैयार करेंगे सीईओ लोकेश एम

नया नोएडा एक्सप्रेसवे बनाने से किया इंकार, अब खास तैयार करेंगे सीईओ लोकेश एम

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा बीच बनने वाले एक्सप्रेसवे को लेकर बड़ा अपडेट है। इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए पहले एनएचएआई का नाम सामने आया था, लेकिन अब इस नए एक्सप्रेसवे का निर्माण एनएचएआई (NHAI) नहीं करेगा। एनएचएआई ने कहा कि वह सिर्फ राष्ट्रीय राज्यमार्गों का निर्माण करते हैं, एक्सप्रेसवे का नहीं। अब विकल्प के तौर पर इसेबिल्ट ऑपरेट ट्रांसफर (Built Operate Transfer) पर बनाया जा सकता है। इस प्रोजेक्ट को बनाने में करीब 15 हजार करोड़ का खर्च आएगा। कोई कंपनी बीओटी के आधार पर इसका निर्माण करेगी तो वो अपना खर्चा कैसे निकालेगी, यह बड़ा सवाल है। बीओटी में निर्माण के साथ संचालन की जिम्मेदारी भी कंपनी की ही होती है। 

प्राइवेट कंपनी का होगा चयन 
नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के अधिकारियों का कहना है कि इतनी बड़ी कंपनी मिलना मुश्किल है। यदि कोई कंपनी आएगी तो भी वो अपनी शर्तों पर ही काम करेगी। इसलिए खर्चा निकालने के लिए वो प्रस्तवित एक्सप्रेसवे पर टोल लगाकार अपना खर्च निकाल सकती है। इसके पक्ष में प्राधिकरण नहीं है। इसलिए अब नए विकल्प पर काम किया जा रहा है। 

नोएडा एक्सप्रेसवे का नया विकल्प बनेगा
प्राधिकरण के अधिकारी का कहना कि पुश्ता रोड का विस्तार करते हुए सेक्टर-137 से सेक्टर-150 तक 4 लेन की सड़क निर्माण में करीब 400 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा पूरी पुश्ता रोड की मरम्मत करने में 10 से 15 करोड़ खर्च होंगे। ये काम प्राधिकरण अपने स्तर पर भी कर सकता है। ये काम जल्द हो सकता है और एक्सप्रेसवे के समानांतर एक नया विकल्प भी बन जाएगा। साथ ही यहां पुश्ता रोड पर बने अवैध फार्म हाउसों के कट को भी बंद कर दिया जाएगा। 

28 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे 
प्रस्तावित एक्सप्रेसवे पर टोल लगाकर खर्चा निकालना नोएडा वासियों के हित में नहीं है। इसलिए यदि निर्माण बीओटी आधार पर कराया जाता है, तो कंपनी को खर्चा निकालने के लिए नया विकल्प देना होगा। यमुना एक्सप्रेसवे से जुडे़गा। नोएडा में करीब 28 किलोमीटर का हिस्सा इस एक्सप्रेसवे पर होगा। बाकी ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में आने वाले 4 किमी का एक हिस्सा ग्रेटर नोएड़ा प्राधिकरण द्वारा बनाया जाएगा। 

नोएडा एयरपोर्ट जाना आसान होगा और भी आसान 
नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से एयरपोर्ट तक का सफर आसान हो जायेगा। अब इस साल से जेवर एयरपोर्ट शुरू होने जा रहा है। जिसकी वजह से नोएडा एनसीआर के वाहनों की संख्या और बढ़ जाएगी। इसको देखते हुए ये एक्सप्रेस वे काफी फायदेमंद होगा। साथ लोगों को बेहतर कनेक्टि विटी मिलेगी। यह सड़क नोएडा के सेक्टर 128, 135, 150, 151, 168 के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा के कुछ क्षेत्रों को जाने वाले वाहन चालकों को एक और रास्ता मिलेगा।

सीईओ डॉ.लोकेश एम का बयान
इस प्रोजेक्ट के बारे में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ.लोकेश एम ने बताया कि एक्सप्रेसवे के समानांतर पुश्ता रोड है। सेक्टर-137 से सेक्टर-150 तक सड़क का निर्माण किया जा सकता है। ऐसे में पुश्ता रोड की मरम्मत की जा सकती है। इसके बाद कालिंदी कुंज से आने वाले यातायात को इस पर डायवर्ट किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.