डेमोलिशन से आसपास की इमारतों को कितना नुकसान हुआ, अथॉरिटी को मिली रिपोर्ट

Supertech Twin Tower : डेमोलिशन से आसपास की इमारतों को कितना नुकसान हुआ, अथॉरिटी को मिली रिपोर्ट

डेमोलिशन से आसपास की इमारतों को कितना नुकसान हुआ, अथॉरिटी को मिली रिपोर्ट

Tricity Today | सुपरटेक ट्विन टावर ध्वस्त | File Photo

Noida : सुपरटेक ट्विन टावर ध्वस्त होने के दौरान 50 मीटर दायरे में स्थित सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा सुपरटेक बिल्डर ने किया है। अब इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने रिपोर्ट सीबीआरआई को भेज दी है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि इस रिपोर्ट को लेकर सीबीआरआई की तरफ से जो भी राय आएगी उसी के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

4 टावर का स्ट्रक्चरल ऑडिट
बिल्डर की ओर से स्ट्रक्चरल ऑडिट के अलावा, कंपन और क्रेक गेजेज की रिपोर्ट सौंपी है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो एक सप्ताह-दस दिन में सीबीआरआई रिपोर्ट का अध्ययन कर अपना जबाव दे देगी। इसके बाद प्राधिकरण एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी की आरडब्ल्यूए-एओए को इसके बारे में अधिकारिक रूप से जानकारी देगा। अधिकारियों ने बताया कि एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी के 3 और एटीएस विलेज सोसाइटी के 4 टावर का स्ट्रक्चरल ऑडिट किया गया था। एजेंसी ने कॉलम की मजबूती परखने के लिए कंक्रीट की सैंपलिंग करवाई। इसके साथ ही विजुअल ऑडिट में जो हेयर लाइन क्रैक आए थे उनकी गहराई मशीन से देखी गई।

ट्विन टावर 28 अगस्त 2022
अधिकारियों ने बताया कि ट्विन टावर 28 अगस्त 2022 को ढहाए गए थे। यह कंट्रोल ब्लास्ट के जरिए ध्वस्त किए गए थे। टावर ध्वस्त किए जाने के दौरान एटीएस विलेज की चारदीवारी का कुछ हिस्सा टूटा था। इसके साथ ही कुछ फ्लैटों की खिड़कियों की कांच और छोटी-मोटी टूट-फूट कुछ जगहों पर थी। इमारतों के स्ट्रक्चर पर कोई असर तो नहीं पड़ा इसको लेकर कई तरह की आशंकाएं थी।

ब्रिटेन की कंपनी से कंपन रिपोर्ट तैयार कराई
टावर ध्वस्तीकरण के दौरान उसके बिल्कुल नजदीक कंपन स्तर 7.25 से 7.28 मिलीमीटर प्रति सेकेंड कंपन स्तर रहा था। कंपन स्तर का परीक्षण चेन्नई आईआईटी ने किया। कंपन दो एंगलों से किया गया । पहले वर्टिकल और दूसरा हॉरिजेंटल। एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी के आसपास विस्फोट और टि्वन टावर के गिरने तक वर्टिकल में कंपन स्तर 7.25 से 7.28 मिलीमीटर प्रति सेकेंड और एटीएस सोसाइटी में 6.4 से 7.27 मिलीमीटर प्रति सेकेंड रिकार्ड किया गया। हॉरिजेंटल में एटीएस सोसाइटी में 1.43 से 3.73 मिलीमीटर प्रति सेकेंड व एमराल्ड कोर्ट में 2.35 से 6.5 मीलीमीटर प्रति सेकेंड रिकार्ड किया गया। ध्वस्तीकरण से पहले एडीफाइस एजेंसी ने ब्रिटेन की कंपनी से कंपन रिपोर्ट तैयार कराई थी। हालांकि विस्फोटक की आवाज से एटीएस और एमराल्ड कोर्ट के शीशे और मलबे से एटीएस की दीवार व पिलर में क्रेक आए। जिनकी मरम्मत करा दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.